''यहां'' जबरन हो रहा हिमाचल की बेटियों का विवाह, ऐसे हुआ खुलासा

Saturday, Jan 14, 2017 - 12:27 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के कुछ क्षेत्रों से बेटियों की शादियां जबरन सीमावर्ती पड़ोसी राज्य हरियाणा में करवाई जा रही हैं। समाजसेवी केदार सिंह जिंदान ने शिमला में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे मामले को जानबूझ कर ठंडे बस्ते में डाल रही है। उन्होंने कहा कि जो आरोप उनके द्वारा लगाए जा रहे हैं, उनकी छानबीन केंद्रीय जांच एजैंसी से करवाई जाए। जिंदान ने पत्रकार वार्ता के दौरा सिरमौर पुलिस प्रशासन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पुलिस ऐसे मामलों को गंभीरता से नहीं ले रही है तथा दबाव में कई मामले दबाए जा रहे हैं। जिंदान ने सिरमौर पुलिस पर शिलाई क्षेत्र से संबंध रखने वाले एकयुवक व युवती को प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि युवक और युवती को अंतर्जातीय विवाह करने में पुलिस प्रशासन सहयोग नहीं कर रहा है जबकि युवक और युवती दोनों बालिग हैं और शादी के लिए राजी हैं। 


जबरन शादी न करने पर परिजन दे रहे जान से मारने की धमकी 
युवती का संबंध स्वर्ण जाति से है जबकि युवक दलित समुदाय से है। पत्रकार वार्ता में मौजूद मनीषा ने कहा कि वह बालिग है और अपनी मर्जी से शादी करने जा रही है लेकिन उसके परिवार वाले शादी का विरोध कर रहे हैं जबकि युवक के परिजन शादी के लिए तैयार हैं। मनीषा ने आरोप लगाया कि परिजनों और ग्रामीणों के डर से जब उन्होंने स्थानीय पुलिस प्रशासन से सहयोग मांगा तो पुलिस ने पूरी मदद व सुरक्षा का आश्वासन दिया लेकिन बाद में पुलिस ने उसे उसके परिजनों के हवाले कर दिया। युवती ने कहा कि उसकी शादी भी हरियाणा में जबरन करवाए जाने की तैयारियां हो रही हैं और ऐसा न करने पर परिजन जान से मारने की भी धमकी दे रहे थे। मनीषा ने कहा कि ऐसे में वह प्रेमी संग मौका पाकर शिलाई से शिमला पहुंच कर न्यायालय की शरण में आई। जिंदान ने बताया कि इस पूरे मामले पर प्रदेश हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।


शिकायत पर कार्रवाई नहीं
केदार सिंह जिंदान ने रवीना नामक युवती की हरियाणा में जबरन शादी किए जाने का दावा किया। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर वह पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों को भी शिकायत दे चुके हैं लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर वह राज्यपाल को भी ज्ञापन सौंप चुके हैं।