विश्व की सबसे मुश्किल मैराथन में दौड़ेगा सिरमौरी चीता, माइनस 20 डिग्री तापमान में होगी परीक्षा

Tuesday, Aug 29, 2017 - 06:24 PM (IST)

नाहन: जिद्द अगर पक्की हो तो कोई भी मंजिल आसान लगती है। ऐसा मानना है सिरमौर जिले के सुनील शर्मा का है। विश्व की सबसे मुश्किल मैराथन में पसीना बहाने के लिए सिरमौरी चीता रवाना हो गया है। लद्दाख में होने वाली इस मैराथन के लिए सुनील के हौंसलें बुलंद हैं। असल परीक्षा 18 हजार फीट की ऊंचाई पर उस समय होगी, जब माइनस 20 डिग्री के तापमान में सुनील दौड़ेगा। 9 से 10 सितम्बर को प्रस्तावित इस मैराथन को लेह और खरदुंग-लॉ के बीच एक गांव से शुरू किया जाएगा। खरदुंग-लॉ चोटी के करीब 40 किलोमीटर हिस्से को भी कवर किया जाएगा। 

मैराथन को तय समय में पूरा करने का लक्ष्य
72 किलोमीटर की इस मैराथन को सुनील ने तय समय में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। सुनील का कहना है कि मेजर जनरल कौशिक की बदौलत ही इस मैराथन में हिस्सा लेने का मौका मिला है। भारतीय सेना में मेजर जनरल के पद पर तैनात अतुल कौशिक का सुनील दिल से आभार जताते हैं। 160 किलोमीटर की इस मैराथन को पूरा करने का लक्ष्य 28 घंटे तय हुआ था लेकिन सुनील ने इसे 22 घंटे 55 मिनट में पूरा कर लिया था। इसके अलावा बैंगलुरू में आयोजित मैराथन में सुनील ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया, जिसकी बदौलत उसे वल्र्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने का मौका मिल गया है। 

CM वीरभद्र ने दिया 1 लाख रुपए का ईनाम
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सुनील को एक लाख रुपए का ईनाम दिया है। इसके अलावा नौकरी पर भी आश्वासन दिया है। सुनील का कहना है कि मुख्य संसदीय सचिव विनय कुमार की बदौलत से वह मुख्यमंत्री से मिले और उन्होंने मौके पर ही एक लाख की राशि मंजूर कर दी। इस दौरान सी.एम. ने सुनील को विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए स्पांसरशिप का भी आश्वासन दिया है।