सिरमौर का कालाअंब Red Zone घोषित, अब ऐसे बचाया जाएगा पानी(Video)

Tuesday, Jul 30, 2019 - 05:17 PM (IST)

नाहन (सतीश): सिरमौर जिला के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में लगातार गिरता जलस्तर चिंता का विषय बना हुआ है। जहां मौजूदा समय में सैकड़ों उद्योग लगे हुए हैं। यही कारण है कि कालाअंब को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। रेड जॉन यानी ऐसा क्षेत्र जहां कुछ समय बाद जलस्तर ना के बराबर रह जाएगा। जल संरक्षण को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने जल शक्ति अभियान चलाया है। ऐसे में यहां स्थानीय प्रशासन इस अभियान के तहत क्षेत्र पर विशेष ध्यान दे रहा है। दरअसल कुछ समय पहले केंद्र सरकार द्वारा गठित एक विशेष टीम जब क्षेत्र का मुआयना करने पहुंची तो पाया कि कालाअंब में जलस्तर की लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। ऐसे में यहां विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 

क्षेत्र में अब उद्योगपतियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा। यहां छोटे-छोटे तालाब और चेक डैम बनाने की योजना भी बनाई जा रही है। प्रसिद्ध पर्यावरणविद व पर्यावरण सोसायटी नाहन के अध्यक्ष डॉ सुरेश जोशी का कहना है कि लगातार गिरता जलस्तर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में अगर जल्द प्रभावी कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले समय में इसके बुरे प्रभाव देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि उद्योगों द्वारा रोजाना लाखों लीटर पानी बोरवेल व अन्य तकनीक के जरिए जमीन से निकाला जा रहा है जिस पर प्रशासन का कोई चेक नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि इस क्षेत्र में भारी मात्रा में पौधारोपण किया जाता है तो जल स्तर को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि मौजूदा में इस क्षेत्र में इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

स्थानीय लोग भी लगातार गिरते जलस्तर को लेकर बेहद चिंतित है लोगों का कहना है कि जलस्तर घटने का मुख्य कारण एक तो यह है कि क्षेत्र में उद्योग मनमाने तरीके से हैंडपंप और बोरबेल लगा रहे हैं जिससे वाटर लेवल लगातार गिर रहा है। लोगों का कहना है कि इस और स्थानीय प्रशासन व सरकार को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है नहीं तो आने वाले समय में एक बड़ा संकट खड़ा हो सकता है।

Ekta