जयराम सरकार ने 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का किया ऐलान(Video)

Thursday, Sep 26, 2019 - 05:11 PM (IST)

ऊना(अमित): जयराम सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर 2 अक्टूबर से प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले को धरातल पर लागू करवाने के लिए ऊना जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से जिला ऊना में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत डीसी ऊना संदीप कुमार स्वंय समाजसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर लोगों के बीच जाकर उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभावों बारे अवगत करवा रहे है।

 

वहीँ लोगों को कपड़े और जूट से बने बैग भी वितरित किए जा रहे है। इस अभियान के तहत प्रशासन और संस्थाओं के प्रतिनिधि लोगों के साथ-साथ दुकानदारों और रेहड़ी फड़ी लगाकर सामान बेचने वालों की शंकाओं को दूर करते हुए सरकार की इस मुहीम में सहयोग की अपील भी कर रहे है।

डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि प्लास्टिक व पॉलीथिन पर्यावरण के लिए काफी घातक है और पर्यावरण संरक्षण में हम सभी को अपने दायित्व को समझना चाहिए और इस काम में भरपूर योगदान देना चाहिए। डीसी ऊना ने कहा कि सभी लोगों को धरती को साफ सुथरा और हरा भरा रखने के लिए सहयोग करना चाहिए। वहीं समाजसेवी संस्थाएं भी जिला प्रशासन की इस मुहीम में बेहतर कार्य करते हुए लोगों को जागरूक कर रही है।


संस्थाओं के प्रतिनिधियों की माने तो प्लास्टिक को नष्ट होने में सैकड़ों साल लग जाते है। जिससे हमारा पर्यावरण तो प्रदूषित हो ही रहा है। इसके साथ साथ लोग भी बीमारियों की चपेट में आ रहे है। संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी लोगों से सरकार की इस मुहीम में अपना योगदान देने की अपील की है।
 

kirti