कांग्रेस में फिर रार बढ़ने के संकेत, वापसी न होने पर राहुल के दरबार पहुंचेगा मामला

Sunday, Feb 17, 2019 - 11:14 PM (IST)

पालमपुर (मुनीष दीक्षित): प्रदेश कांग्रेस में लोकसभा चुनाव से पहले चल रहे एकजुटता के प्रयासों को झटका लग सकता है। कांग्रेस के कई बागी नेताओं व कार्यकर्ताओं की पार्टी में वापसी न होने के मिले संकेतों के बाद कांग्रेस के एक गुट ने इस फैसले के खिलाफ  राहुल गांधी के दरबार में दस्तक देने का फैसला लिया है। इस मामले को लेकर इस सप्ताह जिला कांगड़ा में कुछ पूर्व विधायक, विधायक व पार्टी के कार्यकर्ता बैठक का आयोजन करके इस बारे एक प्रस्ताव पारित कर राहुल गांधी को भेजने की तैयारी में हैं। रविवार को कांग्रेस में 44 बागियों की पार्टी में वापसी हो गई है।

65 पदाधिकारियों व 12 नेताओं के आवेदनों पर हुई चर्चा

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव गुरकीरत सिंह की अध्यक्षता में गठित हाई पावर कमेटी की बैठक में विधानसभा चुनाव में पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ  काम करने के आरोप से निष्कासित 65 पदाधिकारियों और कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ  चुनाव लडऩे वाले 12 नेताओं के आवेदनों पर चर्चा हुई। इसमें नालागढ़ से वीरभद्र सिंह समर्थक बावा हरदीप सिंह, प्रिंस और उजागर सिंह के आवेदन रिजैक्ट कर दिए गए जबकि शिमला से वीरभद्र के करीबी हरीश जनारथा समेत 18 नेताओं पर कोई फैसला नहीं लिया गया।

वीरभद्र सिंह गुट से संबंध रखने वाले नेता सूची से बाहर

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस वर्किंग कमेटी की सदस्य व हिमाचल प्रभारी रजनी पाटिल ने गुरकीरत सिंह की अध्यक्षता में तीन सदस्यी कमेटी बनाकर ऐसे लोगों को फिर से संगठन में शामिल करने की पहल की। इसके बाद 44 कांग्रेस कार्यकर्ताओं की वापसी हुई है जबकि अभी भी वीरभद्र सिंह गुट से संबंध रखने वाले कई नेता इस वापसी की सूची से बाहर है। इस मसले को लेकर कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में भी आवाज उठना शुरू हो गई है।

धर्मशाला में नेता व पदाधिकारी करेंगे बैठक का आयोजन

पार्टी सूत्रों की मानें तो इस संबंध में इसी सप्ताह धर्मशाला में कांग्रेस के कुछ नेता व पदाधिकारी एक बैठक का आयोजन करने जा रहे हैं। इसमें यदि सभी लोगों की वापसी नहीं होती है, तो इस संबंध में प्रस्ताव पारित करके कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को भेजने की तैयारी है। वहीं, प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों की मानें तो इस संबंध में एक सप्ताह बाद बैठक होगी और उम्मीद है कि इन नामों पर फिर चर्चा के बाद वापसी हो जाए।

Vijay