JCB और पॉकलेन मशीनों से पहाड़ियों का सीना किया जा रहा छलनी (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 04:11 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र शर्मा): हिमाचल-पंजाब का बार्डर एरिया खननकारियों के लिए सोने की खदान बन गया है। प्रदेश के बार्डर एरिया पर जिस तरीके से बिना रोक टोक खनन चल रहा है उससे आने वाले दिनों में प्रकृति को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। एक तरफ प्रकृति को बचाने के अभियान चलते हैं तो दूसरी तरफ खनन प्रकृति को तहस नहस करने में जुटा हुआ है। जे.सी.बी. और पॉकलेन मशीनों के जरिए पहाड़ियों का सीना छलनी किया जा रहा है। खड्डों में कुएं बना दिए गए हैं। पेड़ वनस्पतियों के लिए बड़ा खतरा उत्पन्न कर दिया गया है। कहीं कोई व्यवस्था रोक टोक के लिए नहीं दिखाई देती है। खनन को लेकर जितना हो हल्ला हो रहा है, उतनी ही तबाही भी साफ देखने को मिल रही है। जिला ऊना के बार्डर क्षेत्र जननी और आसपास के क्षेत्रों में दिन रात मशीनों से पहाड़ियों और यहां की प्रमुख खड्ड को छलनी किया जा रहा है। हालत यह है कि बड़े-बड़े पेड़ों को जड़ों से ही उखाड़ दिया जा रहा है।
PunjabKesari
खड्ड में तालाब बना दिए गए हैं। दिन रात यहां से खनन सामग्री को पंजाब पहुंचाया जा रहा है। पंजाब बार्डर साथ सटा होने की वजह से दिन रात यहां से टिप्पर और ट्राले भरकर रेत और बजरी के पंजाब पहुंचाए जा रहे हैं। हालत यह है कि दिन में भी यहां जे.सी.बी. और पॉकलेन मशीनें काम कर रही हैं। न तो कोई रोक टोक है और न ही नियमों की कोई परवाह है। हालांकि यहां खनन के लिए लीज एरिया तो लिया गया है परन्तु लीज को छोडक़र दूसरे क्षेत्रों में भी जमकर खनन हो रहा है। जननी क्षेत्र में चल रहे चीरहरण से सवाल प्रशासन पर भी खड़े हो रहे हैं। इस पूरे पहाड़ी और हरे भरे क्षेत्र में ई.आई.ए. पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं। प्रकृति के साथ खुला खिलवाड़ किया जा रहा है। हालत यह है कि इस क्षेत्र की खड्डों व पहाड़ियों में जाना भी खतरे से खाली नहीं है। तालाब बना दिए गए हैं और उनमें पानी भर गया है। कोई भी व्यक्ति या पशु यहां हादसे का शिकार हो सकता है। पूरा क्षेत्र खनन का खुला अड्डा बना हुआ है। 


उपमंडल हरोली के तहत गांव पूबोवाल के मलकीयत सिंह कहते हैं कि जिस तरीके से पहाडिय़ों को तबाह किया जा रहा है उसके गंभीर नतीजे देखने को मिलेंगे। कई बार शिकायत भी की गई है लेकिन अवैध खनन पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। लम्बे समय से खनन का यह तांडव यहां चल रहा है। जिला खजिन अधिकारी कुलभूषण शर्मा का कहना है कि इस क्षेत्र में खनन के लिए लीज हुई है। लीज के अतिरिक्त यदि कहीं खनन हुआ तो उस पर कार्रवाई होगी। इसी के साथ यदि लीज क्षेत्र में भी नियमों को ताक पर रखकर खनन का मामला सामने आया तो नियमों के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शीघ्र ही टीम मौका पर भेजी जाएगी। एस.पी. ऊना दिवाकर शर्मा ने कहा कि अवैध खनन को लेकर पुलिस पहले से ही गंभीर है। अवैध खनन के मामलों से निपटने के लिए अब पुलिस और खनिज विभाग मिलकर कार्रवाई करेगा। पिछले कुछ माह के दौरान अवैध खनन के मामलों पर कार्रवाई हुई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News