मर्चैंट नेवी ऑफिसर सिद्धांत ठाकुर ने फतह किया माऊंट एवरैस्ट का बेस कैंप

Friday, Oct 28, 2022 - 07:05 PM (IST)

सुजानपुर (अश्विनी): नगर परिषद सुजानपुर के वार्ड नंबर-4 के डोली मोहल्ला निवासी मर्चैंट नेवी ऑफिसर सिद्धांत ठाकुर ने बेस कैंप माऊंट एवरैस्ट पर पहुंचकर सुजानपुर का नाम रोशन किया है। सिद्धांत ठाकुर 7 अक्तूबर को हवाई जहाज से काठमांडू (नेपाल) के लिए रवाना हुए और 10 अक्तूबर से गाइड के साथ अपनी पैदल यात्रा शुरू की। उनके ग्रुप में 4 अन्य लोग शामिल थे, जिसमें से 2 दिल्ली तथा एक-एक मुंबई व साऊथ इंडिया से था। बेस कैंप माऊंट एवरैस्ट की पैदल यात्रा का प्रतिदिन 16 किलोमीटर सफर करने के बाद गाइड उनके ग्रुप को पड़ाव पर रोक देता था। पड़ाव में आराम करने के बाद अगले दिन फिर से यात्रा शुरू हो जाती थी। 

सरकारी स्कूल में प्रवक्ता के पद पर तैनात सिद्धांत ठाकुर की माता वंदना ठाकुर ने बताया कि 17 अक्तूबर को उनके बेटे ने बेस कैंप माऊंट एवरैस्ट पर फतह हासिल की। बेस कैंप माऊंट एवरैस्ट पर फतह पाने के बाद सिद्धांत ठाकुर गाइड के साथ 21 अक्तूबर को वापस नामचा पहुंचे। सिद्धांत ठाकुर 23 अक्तूबर को अपने घर सुजानपुर पहुंचे जहां उनका परिजनों ने फूलमालाओं से स्वागत किया। 

सिद्धांत ठाकुर ने बताया कि धरातल से बेस कैंप माऊंट एवरैस्ट की ऊंचाई 5364 मीटर है। मंजिल तक पहुंचने के लिए उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा परंतु उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। बेस कैंप माऊंट एवरैस्ट तक पहुंचने के लिए गाइड ने उनका सहयोग किया। सिद्धांत ठाकुर के पिता दीपक पंडित शिक्षा विभाग में कार्यरत थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay