अब 10 रुपए होगा ऑटो का न्यूनतम किराया

Monday, Jun 17, 2019 - 09:06 AM (IST)

सोलन : शहर में ऑटो किराया रविवार से बढ़ गया है। शूलिनी ऑटो रिक्शा आप्रेटर्ज यूनियन ने अपने स्तर पर ही किराया बढ़ा दिया है। यूनियन के प्रधान दिनेश शर्मा ने कहा कि किराया बढ़ाने की मांग को लेकर 1 साल से ज्यादा का समय बीत गया है। प्रशासन को कई बार ज्ञापन सौंप चुके हैं व बैठकें कर चुके हैं लेकिन प्रशासन ने आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं किया। इसके चलते रविवार से यूनियन ने अपने स्तर पर किराया बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में प्रशासन ने एक अधिसूचना जारी की थी कि 2 वर्षों बाद ऑटो के किराए बढ़ाने होंगे लेकिन उन्हें किराया बढ़ाए हुए 3 वर्ष हो गए हैं।

पहले जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनावों में आचार संहिता का हवाला देकर किराए को लेकर कोई भी निर्णय नहीं लिया। अब आचार संहिता हटने के बाद भी इस दिशा में कोई कार्रवाई न होने पर यूनियन ने रविवार से स्वयं किराया बढ़ाया है। यूनियन ने फैसला किया था कि पहले शहर में ऑटो रिक्शा का न्यूनतम किराया 5 रुपए था, अब 10 रुपए कर दिया जाए। ऑटो रिक्शा के किरायों में काफी समय पहले वृद्धि की गई थी, जिसकी समय सीमा 22 जून, 2018 को समाप्त हो चुकी है। इसके बाद 5 मार्च तक प्रतिनिधिमंडल अधिकारियों से भी मिला। इसके उपरांत भी कोई उचित निर्णय नहीं लिया गया। इसके लिए प्रशासन को 5 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया गया था।

न्यूनतम किराया बढऩे के बाद पुराना बस स्टैंड से बाईपास, पुराना बस स्टैंड से चंबाघाट, पुराना बस स्टैंड से डी.सी. कार्यालय, पुराने डी.सी. आफिस से कोटलानाला व शामती का किराया भी 10 रुपए वसूल किया जाएगा। इससे पहले पुराना बस स्टैंड से चंबाघाट व बाईपास तक 8 रुपए लिए जाते थे और न्यूनतम किराया 5 रुपए था। इसके अलावा पुराने उपायुक्त कार्यालय से शामती तक 13 रुपए लगते थे और अब 10 रुपए ही करने का निर्णय लिया था।

kirti