ग्रामीणों ने किया खुलासा, लापता श्रुति का है चूड़धार की पहाड़ियों पर मिला कंकाल

Saturday, Oct 27, 2018 - 11:00 AM (IST)

राजगढ़ (गोपाल): सिरमौर जिला के अंतर्गत आते चूड़धार की पहाड़ियों में करीब 3 महीने 24 दिन पहले लापता हुई श्रुति की मौत हो गई है इसका अभी पता नहीं चल पाया है। लेकिन घटनास्थल पर पहुंचे ग्रामीणों के दल ने देर रात नौहराधार पहुंचकर खुलासा किया है कि जंगल में मिला मानव कंकाल श्रुति का ही है। अहम बात यह है कि श्रुति पर न तो किसी जंगली जानवर का हमला हुआ न ही बाद में शव को किसी जानवर ने छेड़ा है ऐसा ग्रामीणो का मानना है।
लिहाजा संभावना जताई जा रही है कि श्रुति की मौत ठंड के साथ-साथ भूख प्यास के कारण हुई होगी। घटनास्थल पर पहुंचे मीडिया कर्मी संजीव ठाकुर के मुताबिक श्रुति का कंकाल ऐसी जगह पर मिला जहां से कोई रास्ता नहीं था। अपने परिवार से बिछड़ने के बाद श्रुति नौहराधार की तरफ आगे बढ़ रही होगी, लेकिन बीच में ही रास्ता भटक गई। यह भी जानकारी सामने आ रही है। सर्च ऑपरेशन के दौरान हजारों ग्रामीण श्रुति को ढांग व पत्थरों के बीच तलाशते रहे, लेकिन मासूम जान जंगल में फंसी हुई थी ऐसा भी जानकारी है कि जहां श्रुति का कंकाल बरामद हुआ है, उससे चंद कदम पीछे ही ग्रामीण उसे तलाश करने पहुंचे थे। लापता होने के दिन श्रुति ने जो कपड़े पहन रखे थे,वही कंकाल पर मौजूद हैं। उधर जंगल में रात भर कंकाल की पहरेदारी करना पुलिस के लिए भी खासी चुनौती है।

क्षेत्र में तापमान रात के वक्त माइनस में भी जा सकता है, इसी के मद्देनजर एसपी रोहित मालपानी ने शाम 4 बजे के आसपास दूसरी टीम को मौके पर रवाना किया, जो कंबल के इलावा खाद्य सामग्री लेकर मौके पर पहुंची है। प्रयास यह भी किया जा रहा है कि एफएसएल की टीम मौके पर पहुंचे। सनद रहे कि घटनास्थल तक पहुंचने के लिए टीम को करीब 4 से 5 घंटे पैदल चढ़ाई चढ़ने पड़ेगी। उधर एसपी रोहित मालपानी का कहना है कि कपड़े व जूते मिले हैं, लेकिन अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकती की कंकाल श्रुति का ही है। उन्होंने कहा कि पूरी वैज्ञानिक जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। उधर एक अन्य जानकारी के मुताबिक डीएसपी अनिल शनिवार सुबह मौके के लिए रवाना हुए । श्रुति के माता- पिता के भी दोपहर तक ही पहुंचने की संभावना है। परिवार की तस्दीक के बाद ही पुलिस आगे की जांच बढ़ाएगी।

2 जुलाई को लापता हुई थी श्रुति
गौरतलब है कि 2 जुलाई, 2018 को नोहराधार और चूड़धार के बीच तीसरी जंगल से 7 वर्षीय श्रुति अचानक लापता हो गई थी, जिसको लेकर पूरा प्रदेश हिल गया था। स्थानीय लोगों सहित भारी पुलिस बल ने जंगल के चप्पे-चप्पे को छान मारा था लेकिन लापता बच्ची का कोई सुराग नहीं मिल पाया था। सभी लोग व प्रशासन श्रुति के मिलने की आस छोड़ चुके थे।

kirti