इस दिन से शुरू हो रही अमरनाथ से भी कठिन श्रीखंड महादेव यात्रा

Sunday, Jun 10, 2018 - 10:48 AM (IST)

आनी: आमतौर पर कैलाश मानसरोवर की यात्रा सबसे कठिन व दुर्गम मानी जाती है। हिमाचल के श्रीखंड महादेव की यात्रा अमरनाथ से भी ज्यादा कठिन है। अमरनाथ में जहां लोगों को करीब 14000 फीट की चढ़ाई करनी पड़ती है तो श्रीखंड महादेव के दर्शन के लिए 18570 फीट की ऊचाई पर चढ़ना होता है और यहां पहुंचने का रास्ता भी बेहद खतरनाक है।  


इस बार हिमाचल की यह प्रसिद्ध 24वीं श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा 15 से 25 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। श्रीखंड सेवा मंडल के अध्यक्ष गोविंद प्रसाद शर्मा ने बताया कि पिछले 23 सालों से हर साल इस यात्रा के 3 पड़ाव सिंहगाड थाचडु, भीम डवार में यात्रियों के लिए दिन-रात लंगर आदि की व्यवस्था करते हैं। इस साल भी भारत के हर राज्यों से श्रीखंड यात्रा पर सैंकड़ों भगतोंं ने आने के लिए संपर्क किया है, जिस पर मंडल ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। शर्मा ने कहा कि सिंहगाड बेस कैम्प पर से 15 जुलाई के प्रात: 5 बजे से यात्रियों के जत्थे रवाना किए जाएंगे और सिंहगाड में हरिद्वार से आने वाले कांवड़ियों का भव्य स्वागत किया जाएगा। 


मंडल की 24वीं यात्रा में भारत वर्ष से आने वाले सभी श्रद्धालुओं को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र, प्रसाद, शिव चित्र व एलबम आदि देकर सेवा मंडल सम्मानित करेगी। इस बार श्रीखंड यात्रा में स्वच्छता बरकरार रखने के लिए स्वच्छता कमेटी एवं ग्रुप बनाया गया है। पर्यावरण एवं स्वच्छता पर ग्रुप के लोग यात्रियों की सहायता एवं सहयोग करेंगे जबकि श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा जिला प्रशासन कुल्लू द्वारा हर साल आयोजित की जाती है। इस साल भी श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट यात्रा बारे 12 जून को एक विशेष बैठक की जाएगी, जिसमें प्रशासन श्रीखंड यात्रा को अंतिम रूप एवं प्रबंधन बारे समीक्षा करेगी। 

Ekta