जनसेवा ही सबसे बड़ी सेवा : विजय चोपड़ा

Sunday, Sep 08, 2019 - 10:59 PM (IST)

चिंतपूर्णी (सुरेन्द्र): पंजाब केसरी ग्रुप के प्रधान संपादक श्री विजय चोपड़ा ने कहा कि जनसेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। लाला जगत नारायण धर्मशाला चिंतपूर्णी में श्री दुर्गा संकीर्तन चैरीटेबल ट्रस्ट जालंधर द्वारा वर्ल्ड कैंसर केयर चैरीटेबल ट्रस्ट के सौजन्य से आयोजित चिकित्सा कैंप में पहुंचे श्री चोपड़ा ने कहा कि ऐसे नि:शुल्क चिकित्सा कैंपों का आयोजन बेहद जरूरी है, जिससे रोग के लक्षणों का पहले ही पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि लाला जगत नारायण जी के नाम पर शुरू किए गए सभी प्रोजैक्ट न केवल पूरे हुए हैं बल्कि यह जनसेवा का जरिया बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी में जब लाला जी के नाम पर नि:शुल्क धर्मशाला खोले जाने का प्रस्ताव आया तब उन्हें विश्वास नहीं था कि एक दिन यहां इतना बड़ा विशाल भवन बनकर तैयार होगा।

चैरीटेबल ट्रस्ट के निर्माण में चेयरमैन अविनाश कपूर की भूमिका अहम

उन्होंने कहा कि चैरीटेबल ट्रस्ट के प्रधान एमडी सभ्रवाल के परिवार ने जमीन देने का सराहनीय कार्य किया लेकिन इसके निर्माण में सबसे बड़ी भूमिका चेयरमैन अविनाश कपूर ने निभाई है, जिन्होंने इस धर्मशाला के लिए धनराशि एकत्रित की और इसका निर्माण करवाया है। इस धर्मशाला में न केवल नि:शुल्क ठहरने की व्यवस्था है बल्कि खानपान की सेवा भी ट्रस्ट द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि लाला बनारसी दास सभ्रवाल ने जमीन देकर इस ट्रस्ट की स्थापना की थी।

ऊना, रोपड़, लुधियाना और पठानकोट सहित कई अन्य स्थानों पर लगेंगे कैंप

श्री चोपड़ा ने कहा कि वर्ल्ड कैंसर केयर चैरीटेबल की शुरूआत डॉ. केएस धालीवाल ने की है। यह एक पुनीत कार्य है। चैरीटेबल ट्रस्ट के मोबाइल व्हीकल्स जगह-जगह जाकर कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों का पता लगा रहे हैं। अनेक सामाजिक संगठन चिकित्सा कैंपों में सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने ऐलान किया कि आने वाले दिनों में ऊना, रोपड़, लुधियाना और पठानकोट सहित कई अन्य स्थानों पर भी कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कैंप के प्रोजैक्ट डायरैक्टर तरसेम कपूर समाजसेवा के क्षेत्र में अहम भूमिका अदा कर रहे हैं।

जीवनपर्यंत समाजसेवा से जुड़े रहे लाला जगत नारायण

लाला जगत नारायण की 38वीं पुण्यतिथि पर आयोजित किए गए नि:शुल्क चिकित्सा कैंप में पहुंचे चिंतपूर्णी के विधायक बलवीर चौधरी ने लाला जगत नारायण जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि लाला जी जीवनपर्यंत समाजसेवा से जुड़े रहे। उनके द्वारा दी गई शिक्षाओं और दर्शाए गए रास्ते का अनुसरण असंख्य लोग कर रहे हैं। श्री विजय चोपड़ा जी भी अनेक प्रकल्पों के जरिए न केवल समाजसेवा का बीड़ा उठाए हुए हैं बल्कि असंख्य लोगों को भी समाजसेवा करने को प्रेरित कर रहे हैं। उनकी प्रेरणा से ही सामाजिक संगठन जनसेवा में जुटे हुए हैं।

पंजाब केसरी ग्रुप ने कभी भी आदर्शों से समझौता नहीं किया

विधायक ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप ने कभी भी आदर्शों से समझौता नहीं किया और अपनी लेखनी के जरिए समाज में अलख जगाई है। उन्होंने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है। गरीब की सेवा ही सबसे बड़ी भक्ति है। लाला जगत नारायण जी ने तब समाजसेवा का बीड़ा उठाया जब इसकी सबसे अधिक आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि नकली भक्ति डर की भक्ति और प्रतिस्पर्धा की भक्ति में न फंसकर लोग गरीब और जरूरतमंद की सेवा के लिए आगे आएं। विधायक ने कहा कि अक्सर राजनीतिक लोग गलतियां करते हैं। समाज भी ऐसी गलतियों को पसंद नहीं करता है। पंजाब केसरी ग्रुप ने हमेशा सही रास्ते पर चलने की प्रेरणा समाज और राजनेताओं को दी है। गरीब की लड़ाई लडऩे में पंजाब केसरी ग्रुप सबसे आगे रहा है।

धर्मशाला में असंख्य लोगों को मिली रहीं नि:शुल्क सुविधाएं

श्री दुर्गा संकीर्तन चैरीटेबल ट्रस्ट के प्रधान एमडी सभ्रवाल ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप के प्रधान संपादक श्री विजय चोपड़ा जी के मार्गदर्शन में उनका ट्रस्ट काम कर रहा है। यहां लाला जगत नारायण जी के नाम पर धर्मशाला का निर्माण किया गया है, जिसमें असंख्य लोगों को नि:शुल्क सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। समय-समय पर यहां विभिन्न चिकित्सा और दूसरे कैंप भी लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री विजय चोपड़ा जी के आशीर्वाद से ही समाजसेवा का उनका संकल्प पूरा हो रहा है। उनके मार्गदर्शन में ही यहां जलकल्याण के कार्य किए जा रहे हैं।

समाज और देश को तोड़ने में लगी हैं विदेशी ताकतें

पंजाब के पूर्व परिवहन मंत्री मास्टर मोहन लाल ने कहा कि विदेशी ताकतें समाज और देश को तोड़ने में लगी हैं। नौजवानों को नशे की दलदल में धकेला जा रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि लोग विदेशी ताकतों और समाज विरोधी तत्वों से सजग रहें। नशे के खिलाफ अभियान चलाएं। गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए पूरा समाज आगे आए। लाला जगत नारायण जी को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब जरूरतमंद लोगों की सेवा हो। उन्होंने कहा कि लाला जी ने 370 धारा को खत्म करने की जो भविष्यवाणी की थी वह सत्य साबित हुई है। पूर्व मंत्री ने खाद्य पदार्थों में मिलावट के जहर को भी चिंताजनक बताया तथा कहा कि इसके खिलाफ सभी को आगे आना चाहिए।

हिमाचल में फैल रहा कुरीतियों का जहर

पंजाब से आए भाजपा नेता किशन लाला शर्मा ने नशे के खिलाफ पंजाब और हिमाचल में खुली जंग छेड़े जाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने लाला जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि लाला जगत नारायण जी हमेशा नशे और कुरीतियों के खिलाफ रहे। उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी कुरीतियों का जहर तेजी से फैल रहा है जिसे खत्म करने की जरूरत है। श्री विजय चोपड़ा समाज कल्याण के अनेक प्रकल्प चलाए हुए हैं जिसमें हर किसी को अपना योगदान देना चाहिए।

जनसेवा में उल्लेखनीय कार्य कर रहा पंजाब केसरी ग्रुप

श्रीराम नवमी उत्सव कमेटी के सचिव अवनीश अरोड़ा ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप जनसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। चाहे बॉर्डर के क्षेत्रों पर विस्थापितों को राशन सामग्री वितरित करने का पुनीत कार्य हो या फिर लोगों के स्वास्थ्य की जांच का विषय, पंजाब केसरी ग्रुप ने हमेशा आगे आकर बेहतर कार्य किया है। श्री विजय चोपड़ा हर क्षेत्र में लोगों को प्रेरणा दे रहे हैं। वह स्वयं जनसेवा के भागीदार बनकर सच्ची समाजसेवा कर रहे हैं। उन्होंने लाला जगत नारायण जी को भी सच्चा संत करार दिया।

समाजसेवियों ने ट्रस्ट को भेंट की राशि

चिकित्सा कैंप में हिस्सा लेने आए अनेक समाजसेवियों ने लाला जगत नारायण धर्मशाला चिंतपूर्णी को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। विधायक बलवीर सिंह ने अपनी तरफ से 21 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की। इसके साथ राजेश विज ने 21 हजार, अजय सभ्रवाल ने 11 हजार, एमबीडी ग्रुप की तरफ से 11 हजार की राशि भी ट्रस्ट को दी गई।

Vijay