J&K के कई गांवों में घरों पर दिखते हैं गोलियों के निशान : श्री विजय चोपड़ा

Sunday, Jul 28, 2019 - 10:58 PM (IST)

ऊना (विशाल): पंजाब केसरी ग्रुप के प्रधान संपादक श्री विजय चोपड़ा जी ने कहा कि पाकिस्तान के साथ लगते बॉर्डर पर न तो कोई सुविधाएं हैं और न ही कोई यहां रहने वाले लोगों को पूछने वाला है। श्री चोपड़ा जी रविवार को डेरा बाबा रुद्रानंद आश्रम नारी में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। डेरा के अधिष्ठाता श्रीश्री 1008 स्वामी सुग्रीवानंद जी महाराज की मौजूदगी में आयोजित इस कार्यक्रम में श्री चोपड़ा जी ने कहा कि बॉर्डर पर मौजूद लोगों की दयनीय स्थिति को देखते हुए पंजाब केसरी ग्रुप ने राशन सामग्री मुहैया करवाने का क्रम शुरू किया था। उस कड़ी में डेरा बाबा रुद्रानंद के महाराज स्वामी सुग्रीवानंद जी ने बड़ा योगदान दिया है। 10 ट्रक पहले राशन सामग्री एवं अन्य सामान के दिए जा चुके हैं जबकि 11वां ट्रक आज दिया गया है।

बॉर्डर पर न चिकित्सक, न टीचर, न कोई पूछने वाली सरकार

उन्होंने कहा कि बॉर्डर पर लोग काफी दिक्कतों के साथ जीवन यापन कर रहे हैं। न तो कोई चिकित्सक वहां काम करने को तैयार है और न ही कोई अध्यापक वहां बच्चों को पढ़ाने के लिए जाता है। बॉर्डर पर मौजूद घरों में गोलियों के निशान ही दिखते हैं। स्थिति बेहद खराब है। हालत यह है कि कोई लड़की वहां शादी करने को भी तैयार नहीं होती है। गोलियों की दनदनाहट के भय के बीच लोग अपना जीवन निकाल रहे हैं। न तो ऐसे लोगों को कोई सुविधाएं हैं और न ही कोई जनप्रतिनिधि उन्हें पूछने जाता है।

बॉर्डर पर पीड़ितों की मदद के लिए पहुंचाई जा रही है राशन सामग्री

उन्होंने कहा कि जब भी तनावपूर्ण स्थिति होती है तो लोगों को वहां से कैम्पों में शिफ्ट कर दिया जाता है। इस प्रकार से दयनीय स्थिति का सामना करने वाले जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए राशन सामग्री के जो ट्रक भेजने का क्रम शुरू किया था, उसे लोगों का भरपूर सहयोग मिला है और अब तक 520 ट्रक वहां राशन सामग्री के वितरित किए जा चुके हैं।

Vijay