श्रावण मेलों में 1050 पुलिस कर्मी व होमगार्ड संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

Tuesday, Jul 30, 2019 - 11:40 AM (IST)

बिलासपुर: श्रावण का महीना शुरू होते ही नयना देवी मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है। भारी तादाद में श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं और उनमें यहां 1 से 10 अगस्त तक चलने वाले श्रावण मास के मेलों को लेकर काफी जोश है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसलिए यातायात व कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के लिए पुलिस प्रशासन ने 700 पुलिस व 350 होमगार्ड जवानों की तैनाती की है। इसके साथ ही 12 पुलिस अधिकारी जिला के बाहर मेले के दौरान प्रतिनियुक्ति पर नयनादेवी में तैनात रहेंगे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भागमल को मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है, वहीं डी.एस.पी. नयनादेवी भी सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे। यह जानकारी अपने कार्यालय में पत्रकार वार्ता करते हुए एस.पी. बिलासपुर साक्षी वर्मा ने दी है।

उन्होंने बताया कि नयनादेवी से कुछ पहले घवांडल चौक पर ही सारा टै्रफिक रोक दिया जाएगा। यहां से दर्शन करने वाले सभी श्रद्धालु पैदल जाएंगे। घवांडल चौक से थोड़ा आगे दोपहिया वाहनों की पार्किंग बनी है, वहां तक दोपहिया वाहन को ले जाने की इजाजत होगी लेकिन यदि श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ी तो दोपहिया वाहनों को भी घवांडल चौक पर ही रोक दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंजाब की तरफ से आने वाले भारी वाहनों बसों, ट्रकों व टैक्टर ट्रॉलियों को टोबा से आगे नहीं आने दिया जाएगा। टोबा से एच.आर.टी.सी. की विशेष बसें व टैक्सियां श्रद्धालुओं को साधारण किराए पर घवांडल चौक तक लाएंगी।

छोटे वाहनों में कारें इत्यादि टोबा से आगे लाने की इजाजत रहेगी लेकिन ये सभी वाहन भी घवांडल चौक तक ही जाएंगे। घवांडल चौक से आगे केवल एम्बुलैंस, फायर ब्रिगेड, शारीरिक रूप से अक्षम व लंगर का सामान लेकर जाने वाले वाहनों को विशेष परमिट पर जाने की ही छूट होगी। मंदिर परिसर में अधिक भीड़ इकट्ठी हो, इसके लिए बस अड्डा के पास से 100-125 श्रद्धालुओं को जत्थों में भेजा जाएगा। धक्कामुक्की इत्यादि से बचने के लिए मातृ आंचल के पास बने मंदिर के सिंहद्वार पर अलग से बैरिकेड्स भी लगाए जाएंगे। मंदिर के अंदर की गतिविधियों को दर्शन करने के लिए बाहर खड़े श्रद्धालुओं को दिखाने के लिए लाइव एल.सी.डी. स्क्रीन भी मंदिर के बाहर लगाई जाएगी।



 

kirti