हिमाचल के 55 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस, जानिए क्या है वजह

Wednesday, May 30, 2018 - 12:56 AM (IST)

शिमला: प्रदेश सरकार ने जीरो प्रतिशत रिजल्ट देने वाले निजी व सरकारी स्कूलों पर कार्रवाई करना शुरू कर दी है। इसके तहत सरकार राज्य के 55 निजी व सरकारी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। इनमें वे स्कूल शामिल हैं जिनका 10वीं और 12वीं का परिणाम जीरो प्रतिशत रहा है। इनमें 19 निजी स्कूल ऐसे हैं जिनका 10वीं का रिजल्ट व 20 निजी स्कूल ऐसे हैं जिनका 12वीं का रिजल्ट जीरो प्रतिशत है। इसके अलावा 16 सरकारी स्कूलों का रिजल्ट जीरो प्रतिशत है, उन्हें भी सरकार ने नोटिस जारी कर दिए हैं। इस नोटिस के जरिए सरकार स्कूल प्रधानाचार्य व सब्जैक्ट टीचर से जवाब तलब करेगी।


यह हो सकती है कार्रवाई
स्कूलों के खराब रिजल्ट पर सरक ार ने अभी प्रधानाचार्य और शिक्षकों से जवाब तलब किया है। जवाब संतोषजनक न रहने पर सरकार प्रधानाचार्य व शिक्षकों पर पुअर रिजल्ट के तहत कार्रवाई करेगी। इसके तहत सरकारी स्कूलों के  प्रधानाचार्यों व शिक्षकों को चार्जशीट किया जा सकता है, इनकी इंक्रीमैंट रोकी जा सकती है, वहीं इनकी ए.सी.आर. में पुअर रिजल्ट अंकित किया जाएगा, ऐसे में इनकी प्रमोशन भी रुक सकती है। 2 साल पूर्व भी सरकार ने 19 प्रधानाचार्यों को चार्जशीट किया था।


निजी स्कूलों पर भी शिकंजा, होंगे निरीक्षण
इस बार सरकार ने खराब रिजल्ट को लेकर निजी स्कूलों पर भी शिकंजा कसा है। इन स्कूलों से भी सरकार ने जवाब तलब किया है कि बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जीरो प्रतिशत क्यों रहे हैं। सूत्रों की मानें तो सरकार अब इन स्कूलों में भी समय-समय पर औचक निरीक्षण करेगी। इसकी जिम्मेदारी इंस्पैक्शन सैल को सौंपी जाएगा। जिला के संबंधित उपनिदेशक की अध्यक्षता में यह चैकिंग होगी।


सब्जैक्ट टीचर से मांगा जाएगा जवाब
शिक्षा सचिव डा. अरुण शर्मा ने बताया कि खराब रिजल्ट पर प्रदेश के निजी व सरकारी स्कूल प्रबंधकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही सब्जैक्ट टीचर से भी इस पर जवाब मांगा जाएगा। जवाब संतोषजनक न रहने पर नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Vijay