हिमाचल के 13 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी, 7 दिन के अंदर देना होगा जवाब

Friday, Nov 15, 2019 - 03:49 PM (IST)

बद्दी (आदित्य): प्रदेश में 13 फार्मा उद्योगों के दवाओं के सैंपल फेल होने के बाद ड्रग विभाग हरकत में आ गया है। विभाग ने इन सब उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। इन सभी उद्योगों को 7 दिन के अंदर नोटिस का जवाब देना होगा, जो उद्योग ऐसा करने में नाकाम रहेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र में ड्रग निरीक्षक की अब हर सोमवार को रिव्यू मीटिंग होगी जिसमें उन्हें उन उद्योगों का ब्यौरा देना होगा, जिनके सैंपल बार-बार फेल हो रहे हैं। यही नहीं निरीक्षकों को इन उद्योगों का भी निरीक्षण कर यह पता लगाना होगा कि क्यों इन उद्योगों के सैंपल बार-बार फेल हो रहे हैं। इसकी रिपोर्ट सोमवार की रिव्यू मीटिंग में प्रस्तुत करनी होगी। 

बता दें कि केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन सीडीएससीओ द्वारा जारी ड्रग अलर्ट में प्रदेश में बनी 13 दवाओं के सैंपल फेल हुए थे जबकि देश में 36 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। देश में जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए उन में औसतन 13 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में हुआ है। इतनी बड़ी संख्या में दवाओं के सैंपल फेल होने से प्रदेश की छवि भी खराब हो रही है। प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबी एन में 9 उद्योग कांगड़ा के संसारपुर टेरेस के दो उद्योग उन्ना के हरोली व सिरमौर जिला के काला अंब के उद्योगों के एक-एक दवा के सैंपल फेल हुए हैं।

मामले की पुष्टि करते हुए उप दवा नियंत्रक मनीष कपूर ने बताया कि ड्रग विभाग ने 13 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इन सभी उद्योगों को 1 सप्ताह के अंदर नोटिस का जवाब देना होगा। यही नहीं अब हर सोमवार को भी ड्रग निरीक्षकों के साथ एक रिव्यू बैठक होगी। इसमें वह उन सभी उद्योगों की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे जिनके बार-बार सैंपल फेल हो रहे हैं।

Ekta