शॉर्ट सर्किट ने राख के ढेर में बदला दोमंजिला मकान, बेघर हुए 3 परिवार

Thursday, Feb 01, 2018 - 01:09 AM (IST)

जाहू: भोरंज उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत जाहू के गांव डोहग में बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी आग में दो मंजिला मकान व 3 गऊशालाएं पूरी तरह से राख हो गईं। इस मकान के जल जाने से 3 परिवार प्रभावित हुए हैं। इस मकान में नसीब सिंह, कला देवी व जैदेई के परिवार रहते थे। परिवार के सदस्यों ने बताया कि करीब 6 बजे के आसपास सभी परिवार के सदस्य बाहर बैठे हुए थे जबकि बाकी के सदस्य किसी काम से बाहर गए हुए थे। इस दौरान अचानक ही एक कमरे में आग की चिंगारी दिखाई दी। जैसे ही परिवार के सदस्य अंदर गए तो आग-आग चिल्लाने लगे। आग इस तरह से बढ़ती गई कि परिवार के सदस्यों को कुछ भी संभालने का मौका तक नहीं मिला। इस दौरान स्थानीय लोग एकत्रित हुए और आग पर काबू पाने में जुट गए। 

लोगों ने दी पुलिस व अग्निशमन विभाग को सूचना
स्थानीय लोगों ने अग्निशमन व पुलिस को सूचित किया, जिस पर पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंची। आग ने देखते ही देखते भयंकर रूप ले लिया जिस पर काबू पाना मुश्किल हो गया। थोड़ी देर में ही अग्निशमन केंद्र हमीरपुर व सरकाघाट से गाडिय़ां भी पहुंच गईं। स्थानीय लोगों व अग्निशमन विभाग ने बहुत कोशिश की लेकिन आग ने मकान व गऊशालाओं को पूरी तरह से तबाह कर दिया। आग इतनी भंयकर थी कि दूसरे दिन भी सुलगती रही। 

आग की घटना में 6 लाख रुपए का नुक्सान
आग की घटना में लगभग 6 लाख रुपए का नुक्सान आंका जा चुका है। उधर, तहसीलदार भोरंज अमर सिंह ने बताया कि हर परिवार को फौरी राहत राशि के रूप में 5000 रुपए व डी.सी. हमीरपुर राकेश कुमार प्रजापति ने भी तीनों परिवार को 10000 रुपए की धन राशि प्रदान की है। जाहू पुलिस चौकी प्रभारी तेन सिंह ने बताया कि  यह हादसा बिजली के शार्ट सर्किट के कारण हुआ। प्रभावित परिवार के बयान दर्ज कर लिए गए हंै।