दुकानदार दे रहे अजीब तर्क, महंगा है तो DC की दुकान से खरीदो सस्ता प्याज

Thursday, Dec 19, 2019 - 10:26 AM (IST)

कुल्लू(ब्यूरो): महंगे प्याज को लेकर सरकार नए तरीके ढूंढने में लगी हुई है तो वहीं प्रशासन के लिए भी प्याज गले की फांस बन गया है। मुख्यमंत्री ने डिपुओं में प्याज मुहैया करवाने की बात कही थी और इधर डी.सी. कुल्लू ने परचून व थोक रेट में निर्धारित मुनाफे की अधिसूचना जारी की है। दूसरी ओर बाजार में हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं। सरकार व प्रशासन के नियमों का बाजार पर कोई असर नहीं हो रहा है। कहीं प्याज 90 तो कहीं 100 और कहीं 120 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहा है।

ऐसे में जब ग्राहक दुकानदारों से प्याज की कीमतों में असमानता के संदर्भ में पूछ रहे हैं तो दुकानदार बहसबाजी पर भी उतर रहे हैं। कई लोग दुकानदारों को कह रहे हैं कि डी.सी. कुल्लू ने भी प्याज में अधिक मुनाफा न कमाने की अधिसूचना जारी की हुई है। इस पर दुकानदार भी अजीबोगरीब तर्क देते हुए कह रहे हैं कि डी.सी. की दुकान से ही सस्ता प्याज खरीदिए। ऐसे में ग्राहक भी दुकानदारों से बहस न करते हुए आगे निकलना ही बेहतर समझ रहे हैं। अन्य सब्जियों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं।

अत्यधिक महंगी होने के कारण कई सब्जियां आम लोगों की पहुंच से दूर हो गई हैं। बाजार में इन दिनों ङ्क्षभडी 90, करेला 80 रुपए, शिमला मिर्च 70 रुपए, मिर्च 80 रुपए और मटर 79 से 80 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहे हैं। लहसुन इन दिनों बाजार में 200 रुपए किलो बेचा जा रहा है। घरों में लगभग हर रोज और हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाला आलू भी 30 से 35 रुपए किलो तक पहुंच गया है। बाजार में इन दिनों गोभी 30 से 40 रुपए प्रतिकिलो तक बिक रही है।

गाजर भी एक ऐसी सब्जी है, जो सलाद में भी इस्तेमाल होती है। गाजर बाजार में 40 रुपए किलो तक पहुंच गई है, ऐसे में लोगों का कहना है कि प्याज और गाजर की ऊंची कीमतों के कारण उन्होंने सलाद का स्वाद चखना ही बंद कर दिया है। मूली बाजार में 20 रुपए, शलगम 25 से 35 रुपए, खीरा 40 रुपए, टमाटर 40 रुपए, बैंगन व पालक 30 रुपए और फ्रासबीन 40 से 50 रुपए प्रतिकिलो बिक रही है।

kirti