शिमला में हुए भीषण बस हादसे का चौंकाने वाला सच आया सामने

Thursday, Apr 20, 2017 - 08:40 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला में बुधवार को गुम्मा नामक स्थान पर हुए  भीषण बस हादसे के पीछे का चौंकाने वाला सच सामने आया है। पहले सभी इस हादसे की वजह खराब सड़क या ओवरलोडिंग मान रहे थे लेकिन वजह कुछ और ही थी। मौके पर मौजूद लोगों ने जब असली वजह का खुलासा किया तो हर कोई हैरान रह गया।  

पहले ही टूट चुकी थी बस की कमानी 
जानकारी के अनुसार उत्तराखंड की यह प्राइवेट बस पहले से ही तकनीकी खराब थी। इसके बावजूद इस बस को चलाया जा रहा था। बताया गया है कि उक्त बस को कमानी टूटने पर चालक ने मिनस पुल के पास मकैनिक के पास भी खड़ा किया था लेकिन वहां पर परिचालक ने बस की टूटी हुई कमानी को तार से बांध दिया तथा चालक को बस चलाने के लिए मजबूर किया। बस हादसे का शिकार हो सकती है ये जानते हुए भी वह सवारियों के लालच में इस बस को पीछे से आ रही दूसरी बस के आगे ही चलाता रहा।

खराबी के बाद भी तेज रफ्तार में थी बस
बताया जा रहा है कि बस में काफी लोग खड़े भी थे। वहीं परिचालक बार-बार बस रुकने पर बस को चैक भी कर रहा था। इसी दौरान सामने से आ रहे एक वाहन को पास देते समय बस खाई में एक तरफ को झुक गई और टौंस नदी में गिर गई, जिसमें 45 लोगों की जान चली गई। लोगों ने बताया कि बस खराब होने के बावजूद भी तेज रफ्तार में चलाई जा रही थी, जिससे यह हादसा हो गया।