बैजनाथ में शोभायात्रा के साथ शिवरात्रि महोत्सव शुरू, सैंकड़ों देवी-देवताओं ने भरी हाजिरी

Friday, Feb 21, 2020 - 09:40 PM (IST)

बैजनाथ (ब्यूरो): बैजनाथ में शुक्रवार को 5 दिवसीय राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव का आगाज शोभायात्रा के साथ हुआ। विश्राम गृह बैजनाथ से चली शोभायात्रा में ढोल-नगाड़ों के साथ मुख्यातिथि स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की और मंदिर परिसर में आयोजित हवन में भाग लिया। शोभायात्रा में कई देवी-देवताओं ने हाजिरी भरी। मुख्यातिथि ने बैजनाथ के इंदिरा गांधी स्टेडियम में जाकर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। इसके उपरांत झंडा रस्म अदा करने के बाद दीप प्रज्वलित कर मेले का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान मेला कमेटी की ओर से मुख्यातिथि को शॉल, टोपी व स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया गया।

कांगड़ा में रोप-वे की अपार संभावनाएं

मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में कहा कि काम ही हमारी जीवन की शैली है और वे यहां प्रशासनिक व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा में रोप-वे की अपार संभावनाएं हैं, इसके साथ ही स्वरोजगार को प्रदेश सरकार बढ़ावा दे रही है। गग्गल एयरपोर्ट पर काले झंडे लेकर खड़े लोगों के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार नहीं चाहती कि कोई बेघर हो्र लेकिन कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के बाद जो गांव प्रभावित होंगे, उन्हें सरकार जमीनें मुहैया करवाएगी और उनके पुनर्वास के लिए ठोस नीति बनाएगी। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि एक सज्जन एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर पक्षधर हैं, वे एयरपोर्ट को अपनी ओर ले जाएं।

कांगड़ी धाम के लिए 1 लाख रुपए की घोषणा

उन्होंने मेला कमेटी को कांगड़ी धाम के लिए 1 लाख रुपए तथा शौचालय व स्टेज के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। इस दौरान एसडीएम छवि नांटा, डीएसपी पूर्ण चंद ठुकराल और तहसीलदार पवन ठाकुर सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। इसके उपरांत सिविल अस्पताल बैजनाथ में अनपूर्णा योजना का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने किया। इस दौरान उन्होंने मरीजों को फल वितरित किए।

हजारों शिव भक्तों ने किए पावन पिंडी के दर्शन

सुबह करीब 4 बजे मंदिर के कपाट खुलने के बाद श्रद्धालुओं का तांता शिव मंदिर बैजनाथ में लगना शुरू हो गया, जो बाद देर शाम तक मंदिर के समीप मार्ग तक जा पहुंचा। मेले के पहले दिन हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ के जयकारों के साथ पावन पिंडी के दर्शन किए।

पहली सांस्कृतिक संध्या में ये कलाकार देंगे प्रस्तुति 

महोत्सव के दौरान पहली सांस्कृतिक संध्या में हिमाचली कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इस संध्या में नगरोटा के विधायक अरुण कूका बतौर मुख्यातिथि व भरमौर के विधायक जिया लाल विशेष अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

महोत्सव के पहले दिन खुली व्यवस्थाओं की पोल

राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव के पहले दिन प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की पोल खुल गई। मुख्यातिथि के आने से पहले ही कई भाजपा नेता व नेत्रियां मंच पर काबिज हो गए जबकि प्रशासनिक अधिकारी पत्रकार दीर्घा में बैठने को मजबूर हुए।

Vijay