हिमाचल में शिवरात्रि की धूम, सुबह से मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 02:28 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): आज देशभर में शिवरात्रि का त्योहार धूमधाम व श्रद्धा से मनाया जा रहा है। शिव मंदिरों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। इस पर्व को लेकर जिला मंडी के प्रसिद्ध शिव मंदिर महादेव में रात्रि 1 बजे से ही भक्तों की भीड़ लगनी शुरु हो गई। महादेव शिव मंदिर के अलावा क्षेत्र के कुलवाड़ा महादेव मंदिर, डोडेश्वर महादेव, शिव मंदिर भौण, गोपाल मंदिर तथा लक्ष्मीनारायण मंदिर में दिन भर लोगों की कतारें लगी रही। बता दें कि प्राचीन कथा के अनुसार महादेव शिव मंदिर का निर्माण पांडवों द्वारा किया गया था। इस मंदिर में पांडवों के भाई भीम का ढोल भी विराजमान हैं। मंदिर में आने वाले श्रद्धालु शिव दर्शन के साथ साथ इस ढोल के दर्शन भी अवश्य करते हैं।
PunjabKesari

जानकारी देते हुए शिव मंदिर महादेव कमेटी महादेेेव के अध्यक्ष हेम सिंह राणा ने कहा कि उपमंडल के शिवालयों में पांडवकालीन महादेव महाकाल शिव मंदिर का महत्व सबसे ऊपर है । उन्होंने कहा कि महादेव शिव मंदिर में शिवलिंग स्वयंभू है। उन्होंने कहा कि शिवलिंग अपने आप प्रकट हुआ है। उन्होंने कहा कि इस मंदिर का निर्माण कार्य पांडवों के अज्ञातवास के दौरान एक ही रात्रि में हआ था। उन्होंने कहा कि मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालु रात को 1 बजे ही आने शुरू हो गए थे। उन्होंने कहा कि अभी तक हजारों लोगों ने शिवलिंग के दर्शन व पूजन कर लिया है । हेम सिंंह राणा महाशिवरात्री के दिन मंदिर में 4 पहर की विशेष पूजा की जाती है। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण में सीमेंट का उपयोग नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि पर रात 12 बजे शिवलिंग की विशेष सजावट की जाती है।

कुल्लू
महाशिवरात्रि का पर्व जिला में शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है । शिवरात्रि पर समूची कुल्लू घाटी भोले के जयकारों के गूंज उठी। जिला के प्रसिद्ध बिजली महादेव, कुल्लू शहर के भूतनाथ मंदिर, बजौरा स्थित शिव मंदिर, सियाली महादेव मंदिर, गौरी शंकर मंदिर दशाल, बुंगडू महादेव, लरांई महादेव मंदिर, मणिकर्ण स्थित शिव मंदिर में भी दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा रहा।
PunjabKesari

सिरमौर
महाशिवरात्रि का पर्व ऐतिहासिक शहर नाहन में भी धूमधाम से मनाया गया ऐतिहासिक शिव मंदिर रानीताल में शिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। दरअसल यहां शिव युवा मंडल द्वारा शिवरात्रि पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है। यहां आयोजित कार्यक्रम में हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल भी परिवार सहित पहुंचे उन्होंने यहां शिव दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया। बीजेपी अध्यक्ष ने प्रदेशवासियों को शिवरात्रि के पर्व की बधाई दी साथ ही कहा कि आज के दिन व प्रदेश के खुशहाली के लिए कामना करते है। बिंदल ने कहा कि भगवान शिव हिमाचल में हर कोने में वास करते है और भगवान शिव की हिमाचल पर असीम कृपा बनी हुई है।
 

PunjabKesari

ज्वालमुखी
भोले नाथ शिव की शिवरात्रि का त्योहार आज ज्वालामुखी उपमंडल के करियाडा नाग मन्दिर में धूमधाम से मनाया गया। कारियाडा नाग मन्दिर में इसके लिए पहले से तैयारी शुरू हो गयी थी और हर छोटे बड़े मंदिर को सजाया गया था और पूरे उत्साह एवं श्रद्धा के साथ शिव भगवान की यहां पूजा अर्चना की गई। नाग मंदिर, श्री हनुमान मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर, शिव मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु शिवरात्रि को यहां पहुंचे और भोले के जयकारे लगाए।
PunjabKesari

महा मृतुन्जय का जाप का भी आज समापन हुआ। पंडित कुलदीप गुलेरिया ने बताया कि आज शिवरात्रि के उपलक्ष्य पर शिव भगवान की बिशेष पूजा अर्चना व यज्ञ किया गया। श्रद्धालुओं के लिए फलाहार व बिभिन्न स्टाल लगाए गए और रात को जागरण का आयोजन किया जा रहा है व 22 फरवरी को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।
PunjabKesari

ऊना
शिवरात्रि के पर्व पर सोमवार को जिला ऊना बम बम भोले के जयकारों से गूंज उठा। इस दौरान जिला के सैंकडों मंदिरों में हजारों की तादाद में भक्तों ने माथा टेका। सुबह से ही जिला के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमडऩी शुरू हो गई। वहीं ऊना के प्रमुख नौ ऐतिहासिक शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का खूब जनसैलाब उमड़ा। जिला में स्थित नौ ऐतिहासिक शिव मंदिरों में गुरु द्रोणाचार्य की तपोभूमि के रूप में प्रसिद्ध गगरेट के शिवबाड़ी, बाबा गरीब नाथ मंदिर कोलका, चताड़ा में बनौड़े महादेव व अद्र्धनारीश्वर, तलमेहड़ा स्थित सदाशिव ध्यूंसर महादेव, बडूही में नीलकंठ महादेव, बंगाणा के चौमुखा महादेव, अरलू के सांडा महादेव और भगवान् शिव की 81 फ़ीट ऊँची प्रतिमा वाले महादेव मंदिर कोटला कलां में सुबह भौर फूटने से पहले ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारे लगना शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं ने शिवलिंगों का जलाभिषेक करके पूजा अर्चना की। शिवजी की पावन पिंडियों को पंचामृत स्नान करवाया गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News