ठाकुर कौल सिंह ने किया ग्रामीण बैंक का शुभारंभ

Wednesday, Dec 07, 2016 - 05:19 PM (IST)

मंडी (नितेश सैनी): स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व व विधि मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने आज द्रंग विधानसभा क्षेत्र के शिवाबदार में हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक की शाखा का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने 70 लाख रुपए की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आवासीय परिसर का भी शिलान्यास किया। इसके बाद कौल सिंह ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शिवाबदार के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की तथा मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र को विशेष महत्व दिया जा रहा है। चालू वित्त वर्ष के दौरान शिक्षा पर 6013 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि पनारसा में भी शीघ्र ही ग्रामीण बैंक की शाखा खोली जाएगी।

कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोडऩे के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिवाबदार-घ्राण सड़क को पक्का करने के लिए लगभग 6 करोड़ 37 लाख तथा इसी सड़क मार्ग पर 2 पुलों के निर्माण के लिए लगभग एक करोड़ 23 लाख रुपए की राशि का प्राकलन बनाकर मंजूरी के लिए भेजा गया है। शिवा-मैहणी सड़क के लिए एक करोड़ 48 लाख रुपए तथा धामू-देवरी सड़क को पक्का करने के लिए लिए एक करोड़ 42 लाख रुपए खर्च किए जाएंंगे। एक करोड़ 61 लाख रुपए से धामू-मासड़ सडक तथा 2 करोड़ 3 लाख रुपए की लागत से देव हटौण सड़क को पक्का करने का कार्य किया जा रहा है। ग्राम पंचायत शिवा तथा लागधार में पेयजल समस्या को दूर करने के लिए एक करोड़ 74 लाख रुपए की पेयजल योजना मंजूर की गई, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र ही आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिवाबदार क्षेत्र में खंड विकास अधिकारी कार्यालय के माध्यम से 31 लाख 34 हजार रुपए की योजनाएं स्वीकृत हुई हैं, जिसमें से 16 लाख 60 हजार रुपए खर्च किए जा चुके हैं। 

कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार दूरदराज क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्र खोलने को प्राथमिकता प्रदान कर रही है। वर्तमान में सरकार के लगभग 4 वर्षों के कार्यकाल में 150 नए स्वास्थ्य संस्थान खोले गए हैं, जिसमें अकेले मंडी जिला में 25 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि कटौला में खंड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त कटौला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा बढ़ाकर इसे 30 बिस्तर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है। 

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं जिला परिषद सदस्य कृष्ण पाल, दं्रग कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर, शिवाबदार पंचायत की प्रधान इंदिरा देवी, ग्रामीण बैंक के महा प्रबंधक वी.के. गर्ग, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नरेश कुमार ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में दं्रग महिला कांग्रेस कमेटी की प्रधान निर्जला देवी, पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष जगरनाथ सकलानी, वक्फ बोर्ड के सदस्य अमीरूसेन, द्रंग कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष कर्म चंद भाटिया, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता प्रदीप ठाकुर, खंड विकास अधिकारी सदर शैफाली शर्मा सहित अनेक गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।