शिव सेवा सदन परौर ने लगाया रक्तदान शिविर, 91 यूनिट रक्त जुटाया

Sunday, Sep 26, 2021 - 08:33 PM (IST)

परौर (विजय): रविवार को शिव सेवा सदन परौर द्वारा स्थानीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्वास्थ्य विभाग से सेवानिवृत्त डाॅ. सुदर्शन ने बतौर मुख्यातिथि भाग लिया। शिविर में नगरोटा सेवियर्स क्लब व हैल्पिंग हैंड टीम कांगड़ा की मुख्य भूमिका रही, वहीं परौर पंचायत का भी काफी सहयोग रहा। शिविर में कुल 91 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। डाॅ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल टांडा से आई डाॅक्टरों की टीम ने शिविर में रक्त एकत्रित किया।

डाॅ. सुदर्शन ने कहा कि रक्तदान महादान है, इससे लाखों लोगों की जिंदगी बच सकती है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को हर 3 माह में एक बार रक्तदान करना चाहिए। इससे आप के शरीर में आयरन की मात्रा ठीक बनी रहती है, जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियां भी नहीं होती हैं। अगर आप रक्तदान करेंगे तो आपके शरीर में खून के नए कण बनेंगे, जिससे आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। रक्तदान करने से ब्लड प्रैशर सामान्य और कोलैस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है। नियमित रूप से रक्तदान करने से कैलोरी और फैट जल्दी बर्न होता है, जिससे मोटापा भी नहीं होता।

उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। इसलिए हमें रक्तदान करने के लिए हमेशा आगे आना चाहिए ताकि जरूरतमंदों की समय पर मदद हो सके। इस दौरान शिव सेवा सदन परौर व मुख्यातिथि डाॅ. सुदर्शन की ओर से रक्तदाताओं, सहयोगी संस्थाओं के सदस्यों व पंचायत प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। शिविर में लगभग 10 लोगों ने पहली बार रक्तदान किया। शिविर में स्कूल के प्रधानाचार्य राकेश पाठक सहित गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay