सावन के मेले आज से, अब भी बदहाल खीर गंगा घाट

Monday, Jul 22, 2019 - 11:21 AM (IST)

बैजनाथ : शिव नगरी बैजनाथ में सोमवार से शुरू हो रहे सावन माह के मेलों में श्रद्धालुओं की आस्था से बेहद करीब जुड़े खीर गंगा घाट की हालत बदहाल बनी हुई है। शिव मंदिर में पूजा से पहले खीर गंगा घाट में स्नान का विशेष महत्व है। ऐसे में यहां सावन के हर सोमवार को सुबह के समय श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है लेकिन इस बार इस घाट में व्यवस्था कुछ बदल ही नहीं पाई। हालांकि प्रशासन यहां अस्थायी तौर पर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दावे कर रहा है मगर जमीनी हकीकत कुछ और है।

मंदिर न्यास का जिम्मा न्यास के सहायक आयुक्त यानी एस.डी.एम. के पास होता है लेकिन मौजूदा एस.डी.एम. ने कुछ दिन पहले ही कार्यभार संभाला है जबकि एक वर्ष पहले हुए मेलों के दौरान भी खीर गंगा घाट की हालत ऐसी ही थी। कई बार प्रशासनिक अधिकारी मौका देखने आए लेकिन हालात नहीं सुधरे। वर्तमान में खीर गंगा घाट की हालत यह है कि महिलाओं के लिए नहाने के लिए बनाए गए शैड की छत कभी भी गिर सकती है। घाट के बिनवा खड्ड की तरफ लगी ग्रिल टूटी हुई है। इससे यहां कोई भी श्रद्धालु पैर फिसलने से खड्ड में गिर सकता है। यहां घाट के ऊपर हर समय पत्थर गिरने का खतरा मंडरा रहा है।

महिलाओं के नहाने वाले शैड का दरवाजा टूटा हुआ है और यहां एक तरफ चुनरी लगाकर ही इसे बंद किया जा रहा है। ऐसे में अब आनन-फानन में महिलाओं के इस शैड को बंद करके पुरुषों के लिए बने शैड के ही एक भाग में महिलाओं के नहाने की भी व्यवस्था की गई है, वहीं मंदिर न्यास की सहायक आयुक्त एवं एस.डी.एम. छवि नांटा ने बताया कि उन्होंने कुछ समय पहले ही कार्यभार संभाला है। जल्द ही खीर गंगा घाट की मुरम्मत के लिए फंड का प्रावधान किया जाएगा। मेलों को देखते हुए महिलाओं को नहाने के लिए शैड की व्यवस्था की गई है।
 

kirti