शिरगुल महाराज के मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब, देव संस्कृति की दिखी अनूठी झलक(Video)

Saturday, May 11, 2019 - 05:00 PM (IST)

सिरमौर(सतीश): सिरमौर जिला के साथ लगते ही शिमला जिला के धोताली में देव आस्था की अनूठी तस्वीरें देखने को मिली। दरअसल चौपाल के दुर्गम क्षेत्र धोताली गांव में शिरगुल महाराज के नए मंदिर का निर्माण किया गया। जिसके उपलक्ष पर यहां शांत उत्सव आयोजित हुआ। जानकारी के मुताबिक करीब 30 साल बाद यहां आयोजित शांत उत्सव में हजारों की संख्या में विभिन्न क्षेत्रों से लोग पहुंचे।

परंपरा अनुसार विधिवत मंदिर के ऊपरी हिस्से में खुरड चढ़ाई गई। जिसके बाद नए मंदिर में शिरगुल महाराज की मूर्ति को स्थापित किया गया। आयोजकों ने बताया कि जब भी किसी ने मंदिर का निर्माण होता है तो वह उत्सव का आयोजन किया जाता है। मंदिर में खुरड चढ़ाने का दृश्य अद्भुत होता है खास बात यह है कि खुरड एक ही पेड़ की लकड़ी से बनाया जाता है और जहां पर पेड़ काटा जाता है उसी स्थान से स्थापना वाले दिन खुरड को उठाया वह मंदिर में स्थापित किया जाता है। खुरड को उठाना व इसे छूना शुभ माना जाता है।

यही कारण है कि इसे उठाने में होड़ लगी रहती है पारंपरिक ढोल नगाड़ों और देव उद्घोषओं के साथ खुरड को मन्दिर तक लाया जाता है। यहां बनाए गए इस मंदिर का निर्माण कार्य में करीब 5 साल का वक्त लग गया। इस निर्माण कार्य पर जहां करोड़ों रुपए खर्च किए गए। वहीं यहां पहाड़ी शैली का अद्भुत नमूना पेश किया गया है मंदिर का पूरा निर्माण पहाड़ी शैली में हुआ है और लकड़ी ऊपर अद्भुत नकाशी की गई है।

आयोजकों का कहना था कि लोगों ने मंदिर निर्माण में बढ़-चढ़कर सहयोग किया। शांत उत्सव के दौरान यहां विभिन्न क्षेत्रों से करीब 8 देव पालकीयां भी पहुंची और लोगों को एक साथ कई देवी देवताओं के दर्शन करने का मौका मिला। देव संस्कृति की जब इस तरह की तस्वीरें पेश आती है तो कहा जा सकता है कि आज भी हिमाचल के लोग देवी देवताओं में आस्था रखते हैं और देव संस्कृति यहां अभी भी जिंदा है।

kirti