राष्ट्रपति के दौरे में नो फ्लाई जोन रहेगा शिमला

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 11:18 AM (IST)

शिमला : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिमाचल प्रदेश के प्रवास पर आने वाले हैं। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। राष्ट्रपति  के दौर के दौरान प्रदेश की राजधानी शिमला को नो फ्लाई जोन में तब्दील कर दिया जाएगा। इस दौरान विमानों के अलावा ड्रोन के उपयोग को लेकर भी पाबंदी रहेगी। राष्ट्रपति के कार्यक्रम के अनुसार वे दिल्ली से विशेष विमान से चंडीगढ़ आएंगे। यहां से सेना के हेलीकाप्टर के जरिये शिमला पहुंचेंगे। मौसम को देखते हुए राष्ट्रपति निवास रिट्रीट के नजदीक स्थित कल्याणी हेलीपैड के अलावा अनाडेल और जुब्बड़हट्टी में हेलीकाप्टरों की लैंडिंग के लिए व्यवस्था की जाएगी। 

सेना ने सुरक्षा के लिहाज से तीनों ही हेलीपैड का नियंत्रण अपने अधीन ले लिया है। अब इन जगहों पर सेना की अनुमति के बिना प्रवेश नहीं मिलेगा। रिट्रीट से विधानसभा में विशेष सत्र और राजभवन के आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए भी कल्याणी से अनाडेल हेलीकाप्टर से आने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि, दोनों दिन इमरजेंसी के लिए सड़क मार्ग को सुरक्षित रखा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि पुलिस ने इन दोनों ही विकल्पों की सुरक्षा का खाका बनाना शुरू कर दिया है। इस कार्यक्रम में हर साल नेताओं, अफसरों के अलावा सेना और पत्रकारिता से जुड़े लोगों के साथ स्थानीय सामाजिक व शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों से भी राष्ट्रपति मुलाकात करते हैं।

उधर, सरकार ने राष्ट्रपति के दौरे के लिए बीस आईएएस अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है। इसमें उनके सुरक्षा अधिकारी से लेकर विभिन्न तरह के समन्वय और कार्यक्रमों के लिए आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। इन सभी अधिकारियों और राष्ट्रपति के करीब जाने वाले सभी लोगों का कोविड टेस्ट भी किया जाएगा। उधर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे के दौरान रिट्रीट में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करने वालों की संभावित सूची हिमाचल प्रदेश सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने राष्ट्रपति भवन को भेज दी है। सूत्रों के अनुसार इस सूची में मंत्रिमंडल के सदस्यों के अलावा सचिव स्तर तक के अधिकारियों के नाम भेजे गए हैं। हालांकि, कोविड प्रोटोकाल के चलते इसमें कटौती होने की पूरी संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News