बंदिशों से राहत मिलते ही पहाड़ों की ओर दौड़े पर्यटक

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 08:12 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में सुधार होने पर और बंदिशों से राहत मिलते ही मैदानी क्षेत्रों से बड़ी संख्या मेें पर्यटकों ने शिमला के विभिन्न पर्यटन स्थलों की ओर रुख किया। अन्य राज्यों में पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटकों ने शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों की ओर रुख किया है। इससे विभिन्न पर्यटन स्थलों में रौनक लौट आई है। करीब अढ़ाई माह बाद पहाड़ों की रानी शिमला सहित आसपास के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की अधिक चहल-पहल देखने को मिली। पर्यटकों की आमद बढऩे से शिमला सहित कुफरी के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों में पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने राहत की सांस ली है। कोविड-19 के कारण बीते अप्रैल माह से पर्यटन व्यवसाय ठप्प पड़ा हुआ था। इस कारण आमदनी न होने की वजह से अधिकांश कारोबारियों व अन्य व्यवसायियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। अब एक बार फिर अन्य राज्यों से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है और हजारों की संख्या में पर्यटकों ने शिमला सहित आसपास के पर्यटन स्थलों की ओर रुख किया है।

PunjabKesari

पर्यटकों की आवाजाही बढऩे पर पुलिस व जिला प्रशासन सतर्कहो गया है। कोविड-19 से बचाव के लिए यहां आने वाले पर्यटकों को नियमों की अनुपालना करने के दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। नियमों की अवहेलना करने वालों के कार्रवाई के तौर पर चालान भी काटे जा रहे हैं। सोमवार को रिज मैदान के अलावा मालरोड व जाखू आदि पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही बीते दिनों के मुकाबले काफी अधिक देखने को मिली। होटलों में ऑक्यूपैंसी में वृद्धि दर्ज की गई है और रेस्तरां सहित अन्य फूड आऊटलैट्स पर भी ग्राहकों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। एडवांस बुकिंग का दौर भी शुरू हो चुका है। इससे ऑक्यूपैंसी आगामी दिनों में और बढऩे की उम्मीद है।

PunjabKesari

बंद होटल खुले, ग्राहकों का आना शुरू
कोविड-19 के कारण बीते अप्रैल माह में ग्राहकों का आना बंद होने की वजह से कई होटलों की आमदनी शून्य हो गई थी। इस कारण प्रबंधकों ने अपने-अपने होटल बंद कर दिए थे। सूचना के अनुसार करीब 250 होटल बंद हो गए थे, लेकिन अब एक बार फिर पर्यटन मेें रफ्तार आने पर होटल खुल गए हैं।

कोरोना के चलते शहर के बाहर स्थित पर्यटन स्थलों पर घूमने का लुत्फ उठा रहे कई पर्यटक
कोरोना के चलते अभी शिमला आने वाले पर्यटक मुख्य शहर में घूमने की बजाय शहर के बाहर स्थित पर्यटन स्थलों पर घूमते नजर आए। मुख्य शहर में भीड़भाड़ वाले पर्यटन स्थलों में कई पर्यटक आने से परहेज कर रहे हैं। वहीं शिमला में भी इन दिनों दोपहर के समय अधिक गर्मी पड़ रही है, ऐसे में कई पर्यटक दोपहर बाद घूमने के लिए होटलों से बाहर निकल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News