शिमला स्मार्ट सिटी बनेगा या नहीं, इस दिन होगा फैसला

Thursday, Jun 22, 2017 - 12:57 PM (IST)

शिमला: राजधानी शिमला स्मार्ट सिटी बनेगी या नहीं, इसका फैसला कल यानि शुक्रवार को होगा। बताया जा रहा है कि शिमला को स्मार्ट सिटी में जगह पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। स्मार्ट सिटी के लिए शिमला का देश के 49 शहरों के साथ मुकाबला होगा, जिसमें से केवल पहले 20 स्थानों पर आने वाले शहर ही स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल होंगे। निगम ने उसको स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 2906 करोड़ का मास्टर प्लान तैयार कर केंद्र सरकार की स्वीकृति के लिए भेजा है। इसी के तहत शुक्रवार को स्मार्ट सिटी मिशन के एक साल पूरे होने के अवसर पर न्यू दिल्ली में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जहां तीसरे चरण के स्मार्ट सिटी शहरों की घोषणा की जानी है, जिसमें शिमला भी शामिल है। 


इस प्रतियोगिता में शामिल होगा तो ही स्मार्ट शहर बनेगा शिमला
ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि शिमला का नाम भी देश के स्मार्ट शहरों की सूची में शामिल होगा। 23 जून को केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्मार्ट और अमृत मिशन कार्यक्रम का एक साल पूरा होना है, जिस पर ज्ञान विज्ञान भवन में केंद्रीय शहरी मंत्री स्मार्ट सिटी के तीसरे चरण के स्मार्ट बनने वाले शहरों की घोषणा करेंगे। इस दौरान केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी अवार्ड प्रतियोगिता को भी लांच किया जाएगा। अगर शिमला इस प्रतियोगिता में शामिल हो जाता है तो इसको स्मार्ट शहर बनाया जाएगा।


ये मिलेंगी सुविधाएं 
स्मार्ट सिटी के तहत शहर में यातायात व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा। इसके लिए शिमला में रोप-वे, टनल, ओवरब्रिज और मोनो रेल चलाई जाएगी, साथ ही शहरवासियों को 24 घंटे बिजली, पानी व सीवरेज, स्वास्थ्य व शिक्षा की सुविधा मिल सकेगी। ये सभी सुविधाएं अति आधुनिक तकनीकों से लबरेज होंगी। लोगों को मूलभूत सुविधाएं क्वालिटी के आधार पर दी जानी हैं। इसमें हाईटैक सीवरेज, पानी, बिजली, सोलिड वेस्ट मैनेजमैंट, यातायात व्यवस्था, मनोरंजन, शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं इत्यादि शामिल हैं। इसमें सामाजिक व आर्थिक स्तर पर विकास को महत्वपूर्ण माना गया है।