PICS: स्कीइंग के शौकीनों के लिए तैयार हुई ये विश्व विख्यात पर्यटन नगरी

Tuesday, Jan 10, 2017 - 01:31 PM (IST)

कुमारसैन: स्कीइंग के लिए विश्व विख्यात पर्यटन नगरी नारकंडा में भारी बर्फबारी के बाद यहां का स्कीइंग स्लोप पर्यटकों व स्कीइंग चाहवानों के लिए तैयार हो चुका है। बर्फबारी के सीजन में हर वर्ष नारकंडा में देश भर के विभिन्न स्थानों से स्कीइंग के दीवाने सैंकड़ों की तादाद में यहां पहुंचते हैं। वर्ष के पहले सप्ताह में नारकंडा के स्कीइंग स्लोप धोमड़ी में गिरी करीब 3 फुट बर्फ अप्रैल माह के अंत तक रहने की संभावना है। ऐसे में स्कीइंग प्रेमियों के लिए यह अच्छी खुशखबरी है। गौरतलब है कि नारकंडा में स्कीइंग के लिए हर वर्ष दिल्ली, राजस्थान, मुम्बई, कोलकाता, पंजाब, चंडीगढ़ व अन्य स्थानों से सैलानी काफी संख्या में यहां पर आते हैं तथा स्कीइंग की बारीकियां सीखते हैं तथा बर्फबारी का लुत्फ उठाते हैं। ऐसे में पर्यटन कारोबारियों, होटल व स्कीइंग व्यवसायियों के लिए बर्फबारी अच्छी खशनुमा खबर लेकरआई है। 


बेसिक स्कीइंग कोर्स 11 जनवरी से
संजीव अत्री, इंचार्ज ट्रैकिंग एंड स्कीइंग सैंटर नारकंडा ने कहा कि नारकंडा में 11 जनवरी से 14 दिवसीय बेसिक स्कीइंग कोर्स शुरू किया जाएगा जिसमें हिमाचल, हरियाणा व अन्य राज्यों से 40 प्रशिक्षु स्कीइंग की बारीकियां सीखेंगे। इसके साथ ही दूसरे कोर्स की बुकिंग भी हो चुकी है। 


एक करोड़ से लगेगी स्की लिफ्ट
प्रदेश पर्यटन विकास निगम निदेशक रूपेश कंवल ने कहा कि नारकंडा के ऐतिहासिक स्कीइंग स्लोप धोमड़ी में प्रदेश सरकार द्वारा स्कीइंग प्रेमियों की सुविधा के लिए करीब एक करोड़ रुपए की लागत से स्की लिफ्ट लगाई जाएगी जिसके लिए 25 लाख रुपए की राशि पर्यटन निगम को स्वीकृत कर सरकार द्वारा दी जा चुकी है।