1200 पदों के लिए 57,000 ने दी पुलिस की लिखित परीक्षा

Monday, Oct 02, 2017 - 08:13 PM (IST)

शिमला: हिमाचल पुलिस विभाग में कांस्टेबलों के 1200 पदों पर भर्ती करने के लिए सोमवार को लिखित परीक्षा करवाई गई। यह परीक्षा 57,000 के करीब अभ्यर्थियों ने दी। हिमाचल में जगह-जगह स्थापित किए गए परीक्षा केंद्रों में सुबह से ही अभ्यर्थियों की भीड़ लगी रही। पूरे एक घंटे की सुबह ठीक 11 से 12 बजे तक 80 अंकों की यह परीक्षा ली गई। हालांकि इससे पहले ही ग्राऊंड टैस्ट हो गया है। अब पुलिस विभाग जल्द ही इसका परिणाम भी जारी करेगा। लिखित परीक्षा के लिए पुलिस विभाग द्वारा उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। सरकार ने इस साल पुलिस विभाग के लिए 1073 पद कांस्टेबलों के मंजूर किए थे जिनके लिए यह भर्ती की जा रही है, वहीं करीब 127 पद विभिन्न जिलों में पिछली भर्ती से खाली रह गए थे। इन पदों को भी इसके माध्यम से भरा जा रहा है। इस तरह कुल मिलाकर सभी जिलों में पुलिस विभाग 1200 पद कांस्टेबलों के भर रहा है। यह लिखित परीक्षा 80 अंकों की करवाई गई है, वहीं 5 अंक ऊंचाई के रखे गए थे। इस तरह लिखित परीक्षा व फिजिकल टैस्ट में ऊंचाई के अंकों सहित कुल 85 अंक बनते हैं।

शिमला में 3808 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी
वहीं शिमला जिला की बात की जाए तो उम्मीदवारों के लिए पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा के लिए राजधानी में 5 केंद्र बनाए गए थे। इसके लिए 3808 अभ्यॢथयों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। यहां बैल्ज इंस्टीच्यूट मेहली, संजौली कालेज, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कसुम्पटी, राजकीय कन्या महाविद्यालय व कोटशेरा कालेज में बने केंद्रों पर परीक्षा करवाई गई। शिमला जिला में इस भर्ती के माध्यम से 127 पदों को भरा जाना है। इनमें 92 पद पुरुष कांस्टेबल, 12 पुरुष चालक एवं 23 पद महिलाओं के  शामिल हैं।

प्रश्न पत्रों में पाई गई खामियां   
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में कुछ प्रश्न पत्रों में खामियां भी पाई गईं। यह परीक्षा 80 अंकों की थी, जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का था लेकिन कुछ प्रश्न पत्रों में 76 प्रश्न ही थे। हालांंकि अधिकारियों का कहना है कि ऐसे प्रश्न पत्रों को बदलकर उम्मीदवारों को नए प्रश्न पत्र दिए गए। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्रों की अतिरिक्त कॉपियां दी गई थीं। इस समय अभ्यर्थियों को कुछ समय के लिए घबराहट तो हुई लेकिन जब दोबारा से अतिरिक्त प्रश्न पत्रों को दिया गया तो उन्होंने राहत की सांस ली।