प्याज की जमाखोरी पर हिमाचल में प्याज की स्टॉक लिमिट निर्धारित

punjabkesari.in Tuesday, Oct 27, 2020 - 06:28 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में एक बार फिर प्याज के दामों में भारी उछाल आ गया है। स्थिति यह है कि प्याज के दाम 70 से 80 रुपए तक पहुंच गए हैं। ऐसे में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने प्याज की जमाखोरी न हो और आने वाले दिनों में प्याज के दामों में इससे अधिक उछाल न आए, इसके लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्याज की स्टॉक लिमिट हिमाचल में भी जारी की है।

ऐसे में थोक  व परचून कारोबारी निर्धारित स्टॉक लिमिट से अधिक प्याज अपनी दुकान व गोदाम में नहीं रख सकते हैं। भारत सरकार द्वारा निर्धारित स्टॉक लिमिट के अनुसार होलसेल कारोबारी अपने गोदाम में 25 टन (250 क्विंटल) से अधिक प्याज नहीं रख सकता है। वहीं रिटेलर यानी परचून विक्रेता अपनी दुकान में 2 टन (20 किं्वटल) से अधिक प्याज नहीं रख सकता है। यदि दुकान व गोदामों में इससे अधिक मात्रा में प्याज की सप्लाई पाई जाती है तो खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सख्त कार्रवाई करेगा।  

 जिला अधिकारियों को निरीक्षण करने के दिए निर्देश
प्याज के बढ़े दामों को लेकर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने प्रदेश के सभी जिला नियंत्रकों को बाजारों व सब्जियों की दुकानों का समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश जारी किए हैं और यदि प्याज के दाम निर्धारित मार्जिन से अधिक वसूले जाते हैं तो कड़ी कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। वहीं अन्य फल व सब्जियों के दामों पर भी नजर बनाए रखने के निर्देश जारी किए हैं।

70 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा प्याज
शिमला शहर की सब्जी मंडी और अन्य क्षेत्रों में प्याज के दाम 70 से 80 रुपए तक पहुंच गए हैं। शिमला सब्जी मंडी में ही प्याज कहीं 70 तो कहीं 80 रुपए बिक रहा है। वहीं उपनगरों व अन्य क्षेत्रों में तो प्याज 80 रुपए से एक रुपए नीचे नहीं बेचा जा रहा है। ऐसे में अब लोगों ने प्याज खरीदना भी बंद कर दिया है। वहीं प्याज के साथ आलू के दाम भी बढ़ गए हैं, आलू 50 से 60 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

संयुक्त निदेशक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग रविंद्र ठाकुर का कहना है कि प्याज के बढ़ते दामों को लेकर जमाखोरी न हो, इसके लिए प्रदेश के सभी जिला नियंत्रकों को समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश जारी किए हैं। इसी कड़ी में शिमला सहित अन्य जिलों में निरीक्षण हो रहे हैं वहीं भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्याज की स्टॉक लिमिट भी जारी की। निर्धारित स्टॉक लिमिट से अधिक कारोबारी व दुकानदार प्याज नहीं रख सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News