नए सत्र का पाठ्यक्रम पूरा करने को एचपीयू तैयार करेगा योजना, छुट्टियों में होगी कटौती

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 07:19 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने की तैयारियों में जुट गया है। विश्वविद्यालय के विभिन्न शैक्षणिक विभागों में प्रवेश प्रक्रिया अंतिम चरण मेें है और कई विभागों मेें प्रवेश प्रक्रिया लगभग पूरी होने को है। कुछ शैक्षणिक विभागों की एडमिशन प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है और इसको लेकर कार्य जारी है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) की गाइडलाइंस और प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार शैक्षणिक सत्र शुरू करेगा। उम्मीद है कि नवम्बर के अंतिम सप्ताह या फिर दिसम्बर माह के पहले सप्ताह में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा। सत्र शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन यू.जी.सी. की गाइडलाइंस और सरकार के निर्देशानुसार योजना तैयार करेगा।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद (ई.सी.) की बैठक 21 नवम्बर को होगी। इस बैठक में भी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अगले शैक्षणिक सत्र सहित अवकाश में कटौती सहित परीक्षाओं के आयोजन को लेकर चर्चा हो सकती है और महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं। सत्र 2020-21 के तहत विभिन्न स्नातकोत्तर स्तर के प्रथम सैमेस्टर की कक्षाएं अभी तक शुरू नहीं हो पाई हैं। इस बार अधिकतर स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सों में दाखिला मैरिट के आधार पर प्रदान किया जा रहा है। एम.बी.ए., लॉ सहित बी.एड. कोर्स की ही प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई है। अब आगामी दिनों में प्रवेश प्रक्रिया की सभी औपचारिकताएं पूरी कर शैक्षणिक सत्र शुरू किया जाएगा।

यहां बता दें कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के चलते इस बार शैक्षणिक सत्र समय पर शुरू नहीं हो पाया है। हालांकि पूर्व में यू.जी.सी. की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने अकादमिक कैलेंडर तैयार किया था, लेकिन कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के चलते उक्त कैलेंडर के अनुसार शैक्षणिक कार्य नहीं हो पा रहा है, ऐसे में आगामी दिनों में एक बार फिर संशोधित अकादमिक कैलेंडर तैयार होगा। ऐसे में इस बार जनवरी-फरवरी माह में विद्यार्थियों के अलावा शिक्षकों को अवकाश नहीं मिलेगा और छुट्टियों में कटौती होने के साथ-साथ कार्य दिवस भी बढ़ेंगे, ताकि पाठ्यक्रम पूरा किया जा सके ।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कम से कम होंगी छुट्टियां
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान कम से कम छुट्टियां होंगी। इसके अलावा सप्ताह के 6 दिन कक्षाएं लगेंगी। इससे पाठ्यक्रम समय पर पूरा करने मेें मदद मिलेगी। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि शैक्षणिक सत्र किस दिन से शुरू हो रहा है और यह भी तय नहीं हुआ है कि कक्षाएं ऑनलाइन लगेंगी या फिर सोशल डिस्टैंसिंग के साथ विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय बुलाया जाएगा। इसको लेकर आगामी दिनों में ही स्थिति स्पष्ट होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News