शिमला से लापता कारोबारी ध्रुव मामले में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Wednesday, Jan 18, 2017 - 10:55 AM (IST)

शिमला: शिमला शहर से 2 साल पहले लापता हुए युवा कारोबारी ध्रुव लखनपाल मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिससे इस मामले में नया मोड़ आ गया है। 
फोरैंसिक जांच में खुलासा हुआ है कि राजधानी कार्ट रोड स्थित लिफ्ट नाले से बीते साल 28 अगस्त को जो अधकटी लाश मिली थी, वह 7 दिसम्बर, 2015 को अपने घर से रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हुए 27 वर्षीय युवक ध्रुव लखनपाल की ही थी। राज्य फोरैंसिक प्रयोगशाला के निदेशक अरुण शर्मा ने डी.एन.ए. रिपोर्ट में उक्त तथ्य सामने आने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि संबंधित रिपोर्ट सी.आई.डी. को भेज दी गई है। सूचना के अनुसार ध्रुव के कमरे से मिली रक्त की बूंदें लिफ्ट नाले में मिले अधकटे शव से मेल खा गई हैं जिससे साफ हो गया है कि लिफ्ट नाले में मिला शव ध्रुव लखनपाल का ही था।


कमरे में मिली थीं ध्रुव के खून की कुछ बूंदें
ध्रुव के लापता होने के अगले दिन पुलिस को उसके कमरे में खून की कुछ बूंदें मिली थीं। इसके तहत पुलिस ने मौके पर पड़े मिले ब्लड के सैंपल डी.एन.ए. मैच के लिए फोरैंसिक लैब जुन्गा भेजे थे। इसी कड़ी में फोरैंसिक जांच के दौरान कमरे से लिए गए ब्लड के सैंपल लिफ्ट नाले में मिले शव के साथ मैच हो गए। गौर हो कि बीते वर्ष 28 अगस्त को पुलिस ने शहर के लिफ्ट नाले से एक अधकटा शव बरामद किया था। पुलिस को नाले में कचरे के बीच शव की टांगें ही मिली हैं। अधकटा शव पूरी तरह से क्षत-विक्षत है लेकिन पुलिस ने लाश के साथ मिले पायजामे के आधार पर शिनाख्त के प्रयास किए। इसके तहत पुलिस ने शहर में बीते 5-6 माह में लापता हुए लोगों  के परिजनों और परिचितों को भी शव की शिनाख्त के लिए बुलाया लेकिन लाश के क्षत-विक्षत होने से उसकी पहचान नहीं हो पाई। ऐसे में अधकटी लाश की शिनाख्त की गुत्थी डी.एन.ए. टैस्ट पर टिकी हुई थी जिसके सामने आने पर उक्त मामले में नया पेंच सामने आ गया है। 


मौत का रहस्य गहराया
फोरैंसिक रिपोर्ट में हुए खुलासे के बाद लापता हुए ध्रुव की मौत का रहस्य गहरा गया है। सवाल उठ रहे हैं कि क्या ध्रुव की हत्या हुई थी या फिर उसके साथ कोई हादसा हुआ। सूचना के अनुसार उक्त रिपोर्ट के बाद सी.आई.डी. ने भी पूरे मामले की जांच नए सिरे से शुरू कर दी है। इसके तहत नए सिरे से सभी पहलुओं को खंगाला जा रहा है। सवाल उठ रहे हैं कि यदि लिफ्ट नाले में गिरने से उसकी मौत हुई तो उसके कमरे में खून की बूंदें कहां से आईं। इसके साथ ही यदि उसकी गिरने से मौत नहीं हुई तो उसका शव नाले से कैसे मिला।