शिमला अवैध वन कटान में होने लगे बड़े खुलासे, कई नेताओं-अफसरों के सामने आ रहे हैं नाम

Tuesday, Jan 30, 2018 - 12:50 PM (IST)

शिमला: राजधानी के साथ लगती कोटी की फनेवट बीट में अवैध वन कटान की लकड़ी (दियार) बड़े-बड़े नेताओं और अफसरों के घरों में लगी है। वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि इसमें कई नेताओं और अफसरों के नाम सामने आ रहे हैं। वह इस पर अभी होमवर्क करके पता लगा रहे हैं कि किसके इशारे पर अवैध वन कटान किया गया है। कौन-कौन रसूखदार लोग इसमें शामिल हैं। वहीं कोटी रेंज में वन विभाग द्वारा सरकार को सौंपी गई जांच रिपोर्ट में रिटायर्ड फोरैस्ट गार्ड समेत 2 अन्य बीट ऑफिसर (बी.ओ.) को वन कटान का जिम्मेदार बताया गया है। 


फोरैस्ट गार्ड को सरकार चार्जशीट कर चुकी है जबकि 2 अन्य बी.ओ. को सरकार कभी भी चार्जशीट कर सकती है। इस रिपोर्ट से वन मंत्री संतुष्ट नहीं हैं। वन मंत्री को लग रहा है कि बड़ी मछलियों को बचाने के लिए केवल छोटे स्तर के कर्मचारियों पर ही गाज गिराई जा रही है, इसलिए उन्होंने विभाग को दोबारा से जांच के निर्देश दे रखे हैं। नेताओं और अफसरों की शह के बगैर कोई भी व्यक्ति 416 पेड़ अकेले नहीं काट सकता। अवैध वन कटान के साथ-साथ क्षेत्र में माइनिंग भी लंबे समय से चल रही थी लेकिन कोटी रेंज से संबंधित किसी भी अधिकारी-कर्मचारी ने इसकी शिकायत सरकार व वन विभाग को नहीं की, जिससे वन विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। 


वन विभाग ने बीते 10 जनवरी को कोटी रेंज की ग्रुप पैट्रोलिंग करवाई तो फनेवट बीट में 416 देवदार, बान और चीड़ के पेड़ काटे मिले। मामला मीडिया में आने पर सरकार ने पी.सी.एफ. एस.के. शर्मा की अध्यक्षता में जांच के लिए गठित कमेटी गठित की। इस कमेटी ने बीते 21 जनवरी को जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपी। इस रिपोर्ट पर वन मंत्री सवाल उठा रहे हैं, वहीं इस मामले में पेड़ काटने वाला भूपराम कोर्ट से जमानत पर रिहा हो गया है। वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि कोटी में अवैध वन कटान का पर्दाफाश होने के बाद से वन कर्मियों को क्षेत्र में लगातार धमकियां मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि वन रक्षकों को जल्द हथियार दिए जाएंगे ताकि वे असुरक्षित महसूस न करें। उन्होंने सी.सी.एफ. और डी.एफ.ओ. को टास्क फोर्स की जिम्मेदारी सही ढंग से निभाने के निर्देश दिए हैं, साथ ही समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों की ग्रुप पैट्रोलिंग करने को कहा है।


मंत्री के चुनाव क्षेत्र में महिला मंडल ने पकड़े 50 स्लीपर
वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि उनके चुनाव क्षेत्र में महिला मंडल ने अवैध रूप से निकाले गए 50 से 55 स्लीपर पकड़े हैं। इसे देखते हुए उन्होंने महिला मंडल को सम्मानित करने का फैसला लिया है। उन्होंने प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में महिला मंडल, युवक मंडल व सामाजिक संगठनों से वन माफिया को पकड़वाने में विभाग की मदद करने की अपील की है। ऐसे सभी संगठनों को सरकार सम्मानित करेगी।