किडनी के मरीजों को राहत, अब इस अस्पताल में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा

Monday, Jul 09, 2018 - 05:24 PM (IST)

शिमला : किडनी के मरीज अगर दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में अपना इलाज करवाने जा रहे हैं और उन्हें चिकित्सक डायलिसिस करवाने के लिए कहते हैं तो वे अब डायलिसिस करवाने के लिए इधर-उधर न भटकें। अस्पताल में 10 दिन के अंदर अब डायलिसिस की सुविधा का प्रावधान होगा। किडनी के मरीजों के लिए यह एक राहत भरी खबर है। डी.डी.यू. में इससे पहले डायलिसिस की सुविधा का प्रावधान नहीं था, ऐसे में मरीजों को डायलिसिस करवाने आई.जी.एम.सी. या फिर निजी लैब में जाना पड़ता था। अब मरीजों का डायलिसिस डी.डी.यू. अस्पताल में ही होगा। प्रशासन ने डायलिसिस को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। दावा किया है कि 10 दिन के अंदर डायलिसिस सैंटर का उद्घाटन हो जाएगा। उसके बाद डायलिसिस रोजाना होंगे। प्रशासन ने डायलिसिस की यह सुविधा आऊटसोर्स पर रखी है। अस्पताल में मशीनें स्थापित हो गई हैं। डायलिसिस करने वाले कर्मचारियों ने सोमवार को प्रशासन को फाइनल रिपोर्ट सौंप दी है।


निजी लैब में एक डायलिसिस 1300 रुपए में होता है
 प्रशासन जल्द ही अब उद्घाटन की तिथि घोषित करेगा। प्रशासन का दावा है कि निजी लैब की अपेक्षा अस्पताल में कम दामों पर डायलिसिस होगा। शीघ्र ही प्रशासन डायलिसिस के रेट भी तैयार करेगा। जानकारी के मुताबिक निजी लैब में एक डायलिसिस 1300 रुपए में होता है। किडनी फेल होने पर मरीजों को हफ्ते में 2 बार डायलिसिस करवाना पड़ता है, लेकिन अस्पताल में यह सुविधा मिलने से मरीजों के कम दामों पर डायलिसिस होंगे। किडनी के करीजों की बात की जाए तो लाखों रुपए मरीज डायलिसिस करवाने में ही खर्च कर देते हैं। सरकारी अस्पताल में मरीजों का डायलिसिस कम दामों पर होता है, वहीं स्वास्थ्य कार्ड, बी.पी.एल. व आई.आर.डी.पी. में आने वाले लोगों को तो और भी ज्यादा छूट मिलेगी। किडनी के मरीजों को अब घबराने की जरूरत नहीं है।

क्या कहती हैं एम.एस
डीडीयू की एम.एस रंजना राव ने बताया कि अस्पताल में मरीजों को अब डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। डायलिसिस की मशाीनें स्थापित हो गई हैं। जल्द ही सुविधा शुरू करने को लेकर उद्घाटन करवाया जाएगा। अस्पताल में इससे पहले यह सुविधा नहीं थी, जिसके चलते मरीजों को काफी दिक्कतें आती थीं। किडनी के मरीजों को अब डायलिसिस करवाने के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।

.

 

Kuldeep