बी.एड. में दाखिले के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग शुरू

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 08:05 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को दोपहर बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने विश्वविद्यालय की एडमिशन संबंधित वैबसाइट पर ऑनलाइन काऊंसलिंग के लिए लिंक उपलब्ध करवा दिया गया। अब इस लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार काऊंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। एच.पी.यू. सहित एस.पी.यू. मंडी से मान्यता प्राप्त बी.एड. कालेजों के लिए यह काऊंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। पहले राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया 22 अगस्त तक चलेगी। इसके तहत उम्मीदवारों को 8 से 14 अगस्त तक ऑप्शन्स व कालेज प्रीफ्रैंसिज भरनी होंगी। उम्मीदवार 5 कालेज प्रीफ्रैंसिज भर सकेंगे। इसके बाद 18 अगस्त को कालेज आबंटन की जानकारी संबंधित विद्यार्थी के लॉग इन आई.डी. पर उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसके पश्चात उम्मीदवारों को दस्तावेज वैरीफाई करवाने के लिए 20 से 22 अगस्त तक के बीच आबंटित कालेजों में रिपोर्ट करना होगा और इसी दौरान ऑनलाइन एडमिशन फीस भी जमा करवानी होगी।

इस काऊंसलिंग के माध्यम से सरकारी सहित 73 निजी बी.एड. कालेजों की 7550 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। इसके बाद सीटें खाली रहने पर दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन अमल में लाई जाएगी। दूसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग 24 अगस्त से 3 सितम्बर तक चलेगी। तीसरे राऊंड की काऊंसलिंग 5 सितम्बर से 13 सितम्बर तक चलेगी। मॉप अप राऊंड-कम-करैक्शन की काऊंसलिंग 15 सितम्बर से 23 सितम्बर तक चलेगी।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता शिक्षा व शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो. अजय अत्री ने बताया कि सोमवार से बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग प्रक्रिया शुरू  हुई। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए एडमिशन संबंधित वैबसाइट पर दो वीडियो भी अपलोड किए गए हैं, जिसके माध्यम से उम्मीदवार काऊंसलिंग के लिए फार्म कैसे भरना है और दस्तावेज कैसे अपलोड करने हैं, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा वैरीफिकेशन कैसे करवानी है और फीस कैसे जमा होगी इसका वीडियो भी वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News