‘पहाड़ों की रानी’ पर्यटकों को लुभाने के लिए तैयार

Friday, May 17, 2019 - 10:51 AM (IST)

शिमला : पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर शिमला गर्मियों के मौसम में पर्यटकों को लुभाने के लिए तैयार है। स्थानीय प्रशासन ने पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों के साथ मिलकर इस संबंध में सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। शिमला आने वाले पर्यटकों को यहां ठहरने पर कोई परेशानी न हो, इसके लिए उचित कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल ने पर्यटन इकाइयों के निरीक्षण के लिए पर्यटन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं ताकि पर्यटकों से अनुमोदित दरों से अधिक दाम न वसूले जाएं।

प्रशासन ने शहर में ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए मुख्य सड़क पर यातायात की भीड़ को कम करने के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन सीजन के दौरान अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है ताकि वे शहर में आने वाले पर्यटकों का मार्गदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को लुभाने के लिए शिमला पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने शिमला में जलापूर्ति की समीक्षा की और कहा कि शिमला के निवासियों को अब प्रतिदिन पानी की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है।

इस वर्ष जल प्रबंधन निगम लिमिटेड (एस.जे.पी.एन.एल.) शिमला के लिए प्रतिदिन 45 से 50 एम.एल.डी. पानी उठा रहा है, जोकि पिछले वर्ष के मई महीने के दौरान उठाए गए 28 एम.एल.डी. पानी की तुलना में स्थानीय निवासियों और पर्यटकों की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (पर्यटन और नागरिक उड्डयन) रामसुभग सिंह ने कहा कि सरकार ने इस पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों की सुविधा के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं, जिनमें पानी, पार्किंग व यातायात प्रबंधन आदि की समस्याओं से निपटने के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि शिमला के अलावा कुफरी, मशोबरा, नालदेहरा व चायल के आसपास के गंतव्य भी इस वर्ष पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए शिमला में अब 1,000 से अधिक वाहनों के लिए नए पार्किंग स्थल स्थापित किए गए हैं और कार्टरोड से मालरोड तक जाने वाली एच.पी.टी.डी.सी. की लिफ्ट पर्यटन सीजन के दौरान रात साढ़े 11 बजे तक कार्य करेगी। इसके अलावा पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों के आकर्षण के लिए नियमित रूप से सेना, पुलिस व होमगार्ड तथा निजी बैंड, साथ ही सांस्कृतिक प्रदर्शन का आयोजन रिज, मालरोड और अन्य चयनित स्थानों पर किया जाएगा।
 

kirti