पुलिस की दबंगगई : पहले गाली-गलौच फिर थाने ले जाकर महिला व बच्ची की पिटाई

Monday, Jun 26, 2017 - 09:31 PM (IST)

शिमला : कानून की धज्जियां उड़ाने में स्वयं ही पुलिस बाज नहीं आ रही है। उपनगर ढली की एक महिला ने एच.एच.ओ. ढली व उनके ही थाने के 2 पुलिस कर्मियों पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। एक महिला ने आरोप लगाया है कि बीते मई महीने की 20 तारीख को वह और उसकी बेटी संजौली से ढली की ओर स्कूटी में आ रही थीं। महिला स्कूटी चला रही थी और उसकी बेटी पीछे बैठी थी। एक कार उन्हें फॉलो करने लगी। ढली सब्जी मंडी के समीप कार से लड़की की टांग में 2 बार टक्कर लगी। इसकी शिकायत लड़की ने मां से की। महिला ने जैसे ही स्कूटी को रोका तो उस व्यक्ति ने भी कार को वहीं रोक दिया। महिला ने कार चला रहे व्यक्ति से कहा कि आप हमारी स्कूटी के साथ क्यों चल रहे हैं, ओवरटेक करना है तो आगे चले जाएं लेकिन कार के अंदर लाल टी-शर्ट में बैठे शख्स ने पहले गंदी गाली दी और बाहर निकल कर स्कूटी किनारे में लगाने को कहा, साथ ही नजदीक खड़े 2 पुलिस वालों को स्कूटी का चालान करने को कहा। महिला इस बात से हैरान थी कि यह व्यक्ति आखिर कौन है और चालान करने को क्यों कह रहा है जबकि वहे दोनों हैल्मेट पहने हुए थीं और इससे पहले किसी वाहन से भी उनकी स्कूटी को टक्कर नहीं लगी थी। महिला का आरोप है कि मौके पर पहुंचे 2 पुलिस वालों ने उसे गालियां देते हुए कहा कि हमारे साहब के आगे बोलती है। उसने कहा कि मुझे क्या पता यह कौन है। यदि तुम ने चालान करना है तो करो लेकिन बदतमीजी न करो। इसके बाद महिला साथ ही पैट्रोल पंप पर स्कूटी में पैट्रोल भरवाने लगी तो एक बार फिर वही लाल टी-शर्ट वाला शख्स कांस्टेबलों के साथ उनके पास आ गया और कहा कि ‘दोनों को अंदर करो, इन पर केस बनाता हूं’। 

 ‘तुम कौन हो, जो मुझे बार-बार अपनी गाड़ी से टच करके आगे और पीछे जा रहे हो
इस पर बेटी ने उस शख्स को इंगलिश भाषा में कहा कि ‘तुम कौन हो, जो मुझे 2 बार अपनी गाड़ी से टच करके आगे और पीछे जा रहे हो और गंदी गालियां दे रहे हो। तुम नहीं जानते मेरे पापा कौन हैं’। देर तक यहां पर कहासुनी होती रही, वहीं पीछे से 2 महिला कांस्टेबलों ने उन्हें पकड़ लिया और बेटी को खींच कर पुलिस थाने में ले जाने लगीं, साथ ही महिला का फोन भी छीन लिया गया। महिला का कहना है कि पुलिस थाने के सामने सड़क पर लाल टी-शर्ट वाले उस शख्स ने आव देखा न ताव, बच्ची के मुंह पर एक जोरदार थप्पड़ रसीद कर दिया। महिला का आरोप है कि यही नहीं करीब 12.30 बजे तक उन दोनों को थाने में रखा गया, जहां उनके साथ थाने की कुंडी लगाकर सभी 7 से 8 पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में एक ए.एस.आई. और एस.एच.ओ. ने मारपीट की। बेटी का बीच बचाव करने पर महिला की पीठ पर ए.एस.आई. बैल्ट से मारता रहा। एस.एच.ओ. बार-बार कह रहा था कि ‘ज्यादा इंगलिश में बोलती है अब बुला अपने बाप को मैं भी थ्री स्टार हूं।’ रात 10 से 10.30 बजे महिला और उसकी बेटी को अस्पताल में मैडीकल के लिए ले जाया गया और वापस लाकर रात 12.30 बजे पुलिस थाना से छोड़ा गया। महिला ने इस मामले को लेकर सरकार से उच्च स्तरीय कार्रवाई करने की मांग की है। 

22 मई को राज्य महिला आयोग व एस.पी. को सौंपा ज्ञापन  
उल्लेखनीय है कि इस संदर्भ में महिला ने 22 मई को राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा जैनब चंदेल और और एस.पी. शिमला डी.डब्ल्यू. नेगी को शिकायत पत्र सौंपा है लेकिन अभी तक न तो एस.एच.ओ. और न ही थाने में स्थित किसी भी पुलिस वाले पर कोई कार्रवाई की गई है।

यह मामला हमारे समक्ष आया है। इसमें एस.पी. शिमला से रिपोर्ट मांगी गई है। जैसे ही रिपोर्ट आती है, उसके तुरंत बाद कार्रवाई शुरू की जाएगी। वैसे यह मामला गंभीर है। महिला के साथ इस तरह की मारपीट तो नहीं होनी चाहिए थी। 
-जैनब चंदेल, अध्यक्ष, राज्य महिला आयोग

पुलिस इस मामले पर कार्रवाई कर रही है। जल्द ही सच्चाई को सामने लाया जाएगा। इसमें रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जो शीघ्र ही एस.पी. शिमला को सौंपी जाएगी। 
-अर्जित सैन ए.एस.पी., शिमला