Facebook में सुरक्षा खामी ढूंढकर बिलासपुर के गबरू ने जीते 2 हजार US Dollar

Thursday, Mar 28, 2019 - 04:44 PM (IST)

बिलासपुर: सोशल नैटवर्किंग साइट्स की खामियां ढूंढकर उन्हें दूर करने की सलाह देकर बिलासपुर जिला निवासी युवा साइबर एक्सपर्ट शशांक मेहता ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले वर्ष फेसबुक पर खामी ढूंढकर 500 डॉलर का अवार्ड हासिल करने वाले शशांक ने अब एक बार फिर फेसबुक के चैक प्वाइंट की खामी को उजागर किया है। इसके लिए फेसबुक ने हॉल ऑफ फेम में शशांक को 15वां स्थान देते हुए 2,000 यू.एस. डॉलर (करीब 1,40,000 रुपए) का पुरस्कार दिया है।

फेसबुक की सिक्योरिटी टीम को भेजी थी रिपोर्ट

एम.सी.ए. की डिग्रीधारक शशांक मेहता ने फेसबुक की सिक्योरिटी टीम को बग संबंधी रिपोर्ट भेजी थी। शशांक के अनुसार जब भी कोई संदिग्ध गतिविधि फेसबुक के सर्वर की पकड़ में आती है जैसे फेक अकाऊंट बनाना, किसी और के फोटो का अपनी प्रोफाइल में लगाना आदि तो इस अवस्था में फेसबुक यूजर के अकाऊंट को ब्लॉक कर देता था ताकि यूजर उस फेक अकाऊंट का इस्तेमाल न कर सके और वह अकाऊंट तब तक ब्लॉक रहता था जब तक यूजर अपनी सही पहचान की सत्यता न करे।

फेसबुक ने खामी को माना

शशांक के अनुसार उन्होंने अपनी रिपोर्ट में फेसबुक को बताया कि वह किस प्रकार इस सुरक्षा चैक प्वाइंट को बाईपास कर ब्लॉक अकाऊंट से भी फोटो, मैसेज व अन्य प्रकार की गतिविधियां कर सकते हैं। शशांक के अनुसार यह एक चूक थी, जिसका गलत उपयोग भी किया जा सकता था तथा फेसबुक ने इस खामी को माना और इसे गत 27 मार्च को ठीक कर दिया। शशांक का कहना है कि वह पिछले काफी समय से साइबर सुरक्षा पर काम कर रहे हैं तथा उन्हें इस क्षेत्र में काम करने का जुनून है।

Vijay