शारदीय नवरात्रि : कोरोना पर आस्था भारी, मां के जयकारो से गुंजा चिंतपुर्णी

punjabkesari.in Saturday, Oct 17, 2020 - 11:50 AM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : उतरी भारत के सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपुर्णी के मंदिर में शारदीय नवरात्र मेले के आगाज के साथ ही कोरोना के बावजूद भी श्रद्धालुओं का खूब जमघट लगा। माता छिन्नमस्तिका की पावन पिंडी के दर्शन करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालु कतारबद्ध होना शुरू हो गए थे। इस अवसर पर सारा क्षेत्र माता चिंतपुर्णी के जयकारो से गूंज उठा। श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र माता चिंतपुर्णी मंदिर को शारदीय नवरात्रों के लिए विशेष रूप से रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है। विभिन्न राज्यों से पहुँच रहे श्रद्धालुओं की भारी तादाद को देखते हुए शक्ति पीठ में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये है। 

उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चिंतपूर्णी में शारदीय नवरात्र मेलो का आज शुभारंभ हो गया। कोरोना के चलते जहां सावन माह के नवरात्र मेले का आयोजन नहीं हो पाया था। ऐसे में कोरोना काल के बीच चिंतपूर्णी मंदिर में पहले मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसके चलते प्रशासन द्वारा कोविड प्रोटोकॉल की पालना करवाने के लिए भी विशेष मुहिम चलाई जा रही है। इस मेले में देश के साथ-साथ विदेशों से भी लाखों श्रद्धालू आते हैं। मेले को लेकर मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है, मंदिर की रंग बिरंगे फूलों से साज सज्जा की गई है। प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बेहतर प्रबंधों का दावा किया है। मेला के दौरान मंदिर परिसर क्षेत्र में नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों से जिला प्रशासन पूरी निगरानी रख रहा है। 
PunjabKesari
सुरक्षा की दृष्टि से पूरे मेला क्षेत्र को छावनी में तब्दील किया जा रहा है और मुख्य जगहों पर पुलिस बैरियर स्थापित कर दिए गए हैं। श्रद्धालुओं को मां के दर्शन पर्ची सिस्टम से ही करवाए जा रहे है। वहीं कोरोना महामारी के चलते मां के मंदिर में प्रसाद, नारियल और झंडे चढ़ाने पर रोक रहेगी। वहीं मेला क्षेत्र को चार सेक्टरों में बांटा गया है और प्रत्येक सेक्टर में मेला मजिस्ट्रेट और मेला पुलिस अधिकारी तैनात किये गए है। नवरात्र मेले के दौरान करीब 300 पुलिस और होमगार्ड के जवान मेला क्षेत्र में तैनात रहेंगे। वहीं मंदिर के पुजारी भी श्रद्धालुओं से कोविड नियमों का पालन करते हुए ही माता की पवित्र पिंडी के दर्शन करने का आह्वान कर रहे है। पहले नवरात्र पर माता चिंतपूर्णी के दर्शनों को पहुंचे श्रद्धालुओं की माने तो माता चिंतपूर्णी सभी भक्तों की चिंताएं दूर करती है और सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News