शांता ने प्रियंका गांधी पर साधा निशाना, PM Modi से पूछे सवाल का दिया ये जवाब

Friday, Feb 07, 2020 - 04:26 PM (IST)

पालमपुर (संजीव राणा): भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा है कि बेरोजगारी एक संयोग है या एक प्रयोग। उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा बेरोजगारी न तो संयोग है और न ही प्रयोग है। बेरोजगारी एक जनसंख्या विस्फोट है। केंद्र सरकार रोजगार दे रही है लेकिन बढ़ती आबादी के कारण प्रतिवर्ष एक करोड़ नए युवक रोजगार प्राप्त करने के लिए बढ़ रहे हैं। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि लगे हाथ जनसंख्या नियंत्रण कानून भी बना दिया जाए ताकि इस प्रकार के लोगों को दोबारा शाहीन बाग बनाने का कष्ट न करना पड़े। ये लोग धरने पर बैठे हैं, इसी बार दूसरा कानून बना दिया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बार 15 अगस्त को अपने भाषण में देश की बढ़ती जनसंख्या के लिए जनसंख्या विस्फोट शब्द का प्रयोग किया था। बढ़ती जनसंख्या अब एक खतरनाक मोड़ पर पहुंच गई है। केंद्र सरकार गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने के लिए हरसंभव प्रयत्न कर रही है लेकिन देश में हर वर्ष एक करोड़ 60 लाख की आबादी बढ़ रही है। इसी कारण गरीबी और बेरोजगारी भी बढ़ रही है। सरकार के प्रत्यनों से आर्थिक प्रगति हो रही है लेकिन बढ़ती आबादी के कारण गरीबी और आर्थिक विषमता भी उससे अधिक बढ़ रही है।

ग्लोबल हंगर इंडैक्स के अनुसार भारत में 17 करोड़ लोग ऐसे हैं जो भूखमरी की कगार पर खड़े हैं। बेरोजगारी यहां तक पहुंच गई है कि चपड़ासी के पद के लिए एमए व बीए उम्मीदवार बन रहे हैं। उन्होंने कहा कहा कि इस जनसंख्या विस्फोट से बचने के लिए देश को अतिशीघ्र जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाना पड़ेगा। अब देश का संकल्प होना चाहिए कि हम दो हमारे दो और अब सबके भी दो।

उन्होंने कहा कि सरकार जब यह कानून बनाएगी तो यही लोग एक बार फिर से जगह-जगह शाहीन बाग बनाकर धरने पर बैठेंगे। इस देश के बहुत से मुसलमान देशभक्त हैं और वे अपने आप को विदेशी लुटेरों के वंशज नहीं समझते हैं लेकिन बहुत से ओवैसी मनोवृत्ति वाले अपने आप को विदेशी लुटेरों के वंशज समझते हैं और वही शाहीन बाग जैसे धरनों पर बैठे हैं। उन्हीं को नागरिकता कानून से परेशानी हो रही है। उन्हीं को जनसंख्या कानून से भी परेशानी होगी।

Vijay