शांता ने सरकार को भेजा सुझाव, बोले-धन्नासेठों पर लगे Special Tax, किसानों को दी जाए धनराशि

Sunday, Mar 03, 2019 - 10:12 AM (IST)

पालमपुर (भृगु): किसानों के खातों में सीधे नकदी हस्तांतरण के बाद अब सांसद शांता कुमार ने सरकार के समक्ष एक और बड़ा सुझाव रखा है। उन्होंने देश के बड़े-बड़े धन्नासेठों पर विशेष टैक्स लगाने का सुझाव सरकार को भेजा है। इस विशेष टैक्स से प्राप्त होने वाली धनराशि को किसानों को उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान हो तथा डायरैक्ट इनकम स्पोर्ट के रूप में किसानों को यह धनराशि उनके खातों में सीधी प्रदान की जाए। यही नहीं शांता कुमार ने यह भी संकेत दिया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि में भी बढ़ौतरी हो सकती है।

शांता कुमार ने कहा कि किसानों को नकद धनराशि खातों में हस्तांतरण किए जाने की योजना की अभी शुरूआत हुई है। ऐसे में आने वाले समय में इस धनराशि में बढ़ौतरी भी हो सकती है। वर्तमान में 2 हैक्टेयर से कम भूमि के लघु तथा सीमांत किसानों को 3 विभिन्न चरणों में प्रतिवर्ष 6000 रुपए की धनराशि दिए जाने का प्रावधान किया गया है। शांता कुमार ने बताया कि उनकी अध्यक्षता में बनी एक नीति नहीं यह अनुशंसा की थी कि खेती लाभ का व्यवसाय नहीं है, ऐसे में किसानों को डायरैक्ट इनकम स्पोर्ट दिया जाना आवश्यक है। इसके लिए रिपोर्ट में अमरीका तथा चीन का उल्लेख उन्होंने किया था जो अपने किसानों को डायरैक्ट इनकम स्पोर्ट देते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल कर भी उन्होंने इस संबंध में पक्ष रखा था जिसके पश्चात अब किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के रूप में धनराशि प्राप्त होना आरंभ हुई है। उन्होंने कहा कि खाद्य मंत्री के रूप में उन्होंने फू ड फॉर वर्क योजना भी आरंभ की थी तथा काम के बदले लोगों को अनाज दिए जाने का प्रावधान किया गया था। शांता कुमार ने कहा कि लोगों को जिंदा रखने का कार्य किसान कर रहा है, ऐसे में किसान की संभाल तथा वह परेशान न हो इसके लिए गंभीरता से सरकार अब पग उठा रही है।

विश्व जनमत के आगे पाकिस्तान ने टेके घुटने

सांसद शांता कुमार ने कहा कि भारत के कूटनीतिक प्रयासों के पश्चात विश्व जनमत के आगे पाकिस्तान को विवश होना पड़ा तथा विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई हो पाई। उन्होंने इसे भारत की बड़ी सफलता तथा इंसानियत की जीत बताया। सांसद ने कहा कि इस सारे प्रकरण को लेकर जो सारी परिस्थितियां बनीं उससे सफलतापूर्वक निपटने का श्रेय सरकार तथा विश्व समुदाय को जाता है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान को सद्बुद्धि आए ताकि बिना कारण घरों में मातम न हो, बच्चे यतीम न हों।

Ekta