माननीयों का यात्रा भत्ता बढ़ाने पर शांता का बड़ा बयान, जानिए क्या कहा

Sunday, Sep 01, 2019 - 06:18 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): प्रदेश में विधायकों तथा मंत्रियों के यात्रा भत्ते में बढ़ौतरी पर दिग्गज भाजपा नेता शांता कुमार ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें यह निर्णय समझ में नहीं आया है तथा जो बात समझ में नहीं आई उस पर टिप्पणी नहीं की जा सकती। यद्यपि अप्रत्यक्ष रूप से उन्होंने इस निर्णय के प्रति अपनी आपत्ति व्यक्त की है।

बकौल शांता कुमार लोकसभा के पिछले व उससे पहले के कई सत्रों में बहुत से सांसदों द्वारा निरंतर यह मांग रखी जा रही थी कि वेतन बढऩा चाहिए। उनकी सबसे बड़ी दलील यह रही थी कि कुछ प्रदेशों, जिनमें दिल्ली तथा हिमाचल प्रदेश भी शामिल हैं, उनके विधायकों के वेतन सांसदों से कहीं अधिक हैं, ऐसे में मैंने उस समय लोकसभा अध्यक्ष तथा प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि सांसदों के वेतन-भत्ते नहीं बढऩे चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिस देश में अभी भी करोड़ों लोग गरीबी की रेखा के नीचे हैं और करोड़ों लोग रात्रि को भूखे पेट सोते हैं उस देश में सांसदों को पहले ही पर्याप्त वेतन व अन्य सुविधाएं मिलती हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उनके साथ कुछ सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष से मिलकर वेतन तथा अन्य सुविधाओं को न बढ़ाए जाने का आग्रह भी किया था।

स्पष्ट है कि शांता कुमार ने अपनी इस बात के माध्यम से प्रदेश में मंत्रियों तथा विधायकों के यात्रा भत्ते में 60 प्रतिशत की बढ़ौतरी को लेकर असहमति व्यक्त की है। बता दें कि मानसून सत्र के अंतिम दिन विधानसभा में मंत्रियों तथा विधायकों के यात्रा भत्ते में 60 प्रतिशत की बढ़ौतरी किए जाने का निर्णय लिया गया है।

Vijay