चैत्र मास मेलों को 5 सैक्टरों में बांटा शाहतलााई, 227 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

Tuesday, Mar 12, 2019 - 03:59 PM (IST)

शाहतलाई: बाबा बालक नाथ की तपोभूमि शाहतलाई में 14 मार्च से चैत्र मास के मेले शुरू होंगे। मेला का शुभारंभ मंदिर न्यास तलाई के अध्यक्ष एस.डी.एम. झंडूता विकास शर्मा झंडा रस्म अदा करने के साथ करेंगे। मंदिर न्यास प्रभारी सुखदेव सिंह चंदेल ने बताया कि 14 मार्च को सुबह 11 बजे पूजा-अर्चना के बाद झंडा रस्म करने के साथ ही मंदिर न्यास अध्यक्ष एक माह तक चलने वाले बाबा बालक नाथ के चैत्र मास के वार्षिक मेलों का शुभारंभ करेंगे। बाबा बालक नाथ जी शाहतलाई का एक माह तक चलने वाला ऐतिहासिक चैत्र मास मेला 14 मार्च से 13 अप्रैल तक चलेगा। मेले के दौरान सफाई व्यवस्था तथा सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाने वाले लंगरों द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

तलाई में लागू रहेगी धारा-144

मंदिर न्यास तलाई के अध्यक्ष एवं मेला अधिकारी एस.डी.एम. झंडूता विकास शर्मा ने कहा कि मेला के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए 137 पुलिस, 90 होमगार्ड तथा महिला पुलिस को तैनात किया जाएगा, साथ ही कुछ पुलिस कर्मी सादे कपड़ों में भी तैनात रहेंगे। बीमारी व आपात स्थिति के समय चिकित्सकों की 24 घंटे सेवाएं लेने के अतिरिक्त 108 एंबुलैंस का सहयोग भी लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान तलाई में धारा-144 लागू रहेगी।

शौचालयों के ओवर फ्लो होने पर 25 हजार रुपए तक का जुर्माना

उन्होंने बताया कि शाहतलाई को 5 सैक्टरों में बांटा गया है तथा 1-1 अधिकारी की नियुक्ति की गई है जो वहां की व्यवस्था देखेंगे। उन्होंने कहा कि शौचालयों के ओवर फ्लो होने की दशा में 25 हजार रुपए तक का जुर्माना भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे नगर पंचायत क्षेत्र को 5 सैक्टरों में बांटा जाएगा तथा 5 स्वच्छता कमेटियां बनाकर पूरे क्षेत्र की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

खाद्य कमेटी जाचेंगी भोजन की गुणवत्ता

सभी औपचारिकता व शर्तों को पूरा करने के उपरांत ही मंदिर न्यास द्वारा बाहरी लंगर समितियों को लंगर लगाने की अनुमति दी जाएगी जबकि सहायक मेला अधिकारी की अध्यक्षता में बनी खाद्य कमेटी द्वारा सभी लंगरों की गुणवत्ता की समय-समय पर जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति से लंगरों को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई लंगर मालिक बिना अनुमति के लंगर चलाता है तो उसके खिलाफ  खाद्य कमेटी द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में दुकानदारों द्वारा बेचे जाने वाले रोटों के रेट 8 व 12 रुपए निश्चित किए गए हैं।

प्लास्टिक के लिफाफों पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

एस.डी.एम. झंडूता विकास शर्मा ने कहा कि मेले के दौरान बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले प्लास्टिक के लिफाफों इत्यादि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए तथा स्थानीय दुकानदारों से आग्रह किया गया है कि वह प्लास्टिक के लिफाफों का इस्तेमाल न करें ताकि नालियों में अवरोध इत्यादि न हो। मेले की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक व्हट्सएप नम्बर जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से सफाइ इत्यादि व्यवस्थाओं की त्वरित जानकारियों का आदान प्रदान किया जाएगा।

Vijay