कुल्लू में गरजी SFI, कहा-छात्रों से किए वायदे पूरे नहीं कर पाई सरकार (Video)

Thursday, Aug 01, 2019 - 06:19 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): एस.एफ.आई. इकाई कुल्लू ने महाविद्यालय में धरना-प्रदर्शन किया। यह धरना-प्रदर्शन छात्र संघ चुनाव की बहाली, कॉलेज में अध्यापकों के रिक्त पद व छात्रों को बसों की सुविधा न मिलने पर किया गया। प्रदर्शन के दौरान इकाई अध्यक्ष अरुण ने कहा कि 2013 में आखरी बार प्रत्यक्ष छात्र संघ चुनाव हुए थे लेकिन उसके बाद आज तक छात्र संघ चुनाव बहाल नहीं हुए। विधानसभा चुनावों के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव में जीत कर आती है तो वह छात्रों के जो लोकतांत्रिक अधिकार हैं, उन्हें बहाल करेगी और एक बेहतर शिक्षा हिमाचल के छात्रों को देगी।

छात्रों के वोट लेकर जीती बीजेपी, अब वायदों से हट रही पीछे

इन्हीं मुद्दों का इस्तेमाल बीजेपी ने छात्रों के बोट बटोरने के लिए किया और विधानसभा चुनाव जीत गई परंतु जो वायदे छात्रों से किए थे, उनसे प्रदेश की सरकार लगातार पीछे हट रही है। छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकार उनसे छीने जा रहे हैं। शिक्षा की हालत आज पूरे प्रदेश में दयनीय है और प्रदेश में किसी भी कॉलेज में अध्यापकों के पूरे पद नहीं भरे गए हैं तथा लगातार सत्र के बीच में अध्यापकों के तबादले किए जा रहे हैं, जिससे कॉलेज के छात्र अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

संघर्ष से भरा रहा है एस.एफ.आई. का इतिहास

इकाई सचिव संजीव ने कहा कि एस.एफ.आई. का इतिहास संघर्ष से भरा रहा है। जब-जब भी प्रदेश की सरकार ने शिक्षा से आम छात्रों को दूर करने की कोशिश की है तब-तब एस.एफ.आई. ने सरकार का विरोध किया है। सरकार ने छात्रों की आवाज को दबाने के लिए उन पर झूठे मुकद्दमे बनाए। उन्होंने कहा कि वि.वि. में एस.एफ.आई. के छात्र पिछले 5 वर्षों से निलंबित हैं। एस.एफ.आई. के छात्रों का निष्कासन वि.वि. ने इसलिए किया है ताकि वे प्रशासन की गलत नीतियों का विरोध न कर सकें।

मांगें पूरी नहीं हुईं तो होगा आंदोलन

एस.एफ.आई. मांग करती है कि जिन छात्रों का सरकार ने वि.वि. से निष्कासन किया है, उनका निष्कासन बहाल किया जाए। यदि समय पर छात्रों की मांगों को पूरा नहीं किया गया तो एस.एफ.आई. आने वाले समय मे आम छात्रों के साथ मिलकर सरकार के खिलाफ एक निर्णायक आंदोलन लड़ेगी, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। इस प्रदर्शन के दौरान अरुण संजीव, निखिल, जवना, प्रियंका, अनामिका, मनोज, राहुल, शीतल, प्रिया, दीक्षा, सुनील व विक्की आदि छात्र नेता मौजूद रहे।

Vijay