शिकारियों के निशाने पर आया कभी राज्य पक्षी रहा मोनाल, 7 को मौत के घाट उतारा

Friday, Feb 14, 2020 - 11:23 PM (IST)

बैजनाथ (ब्यूरो): कभी राज्य पक्षी रहा मोनाल शिकारियों के निशाने पर आ गया, ऐसे में 7 मोनाल को शिकारियों ने मार डाला। वन विभाग की टीम ने उतराला के नजदीक लौट गांव के पास 3 लोगों से 3 नर तथा 4 मादा कुल 7 मोनाल मृत हालत में बरामद किए हैं। बता दें कि पहले सरकार ने मोनाल को राज्य पक्षी दर्जा दिया था। मारे गए इन मोनाल का पोस्टमार्टम शनिवार को करवाकर 5 सदस्यीय टीम के सामने इन्हें जला दिया जाएगा।

वन परिक्षेत्र अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि वन विभाग की टीम जब गांव लौट के पास गश्त कर रही थी तो उसे रास्ते में आते हुए 3 लोग मिले। शक के आधार पर इन तीनों की तलाशी ली तो कंड ग्वालटिक्कर के पराक्रम पुत्र शक्ति से एक नर मोनाल व 2 मादा मोनाल मिले जबकि राम सिंह पुत्र रंचू राम गांव सुहडू कंदराल से एक नर मोनाल व एक मादा मोनाल मिले। उसी गांव के सुरेश कुमार पुत्र इंद्रजीत से भी एक नर मोनाल व एक मादा मोनाल मिले जो सभी मृत हालत में उनके बैगों में पाए गए।

उन सभी को वन कर्मी बैजनाथ स्थित वन परिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय में ले आए। सूचना मिलने पर वनमंडल अधिकारी पालमपुर एसके सैन भी वहां पहुंच गए। वहीं वन परिक्षेत्र अधिकारी रविंद्र कुमार ने पुलिस में उन तीनों के विरुद्ध वन्य प्राणी अधिनियम 1972 के अंतर्गत मामला दर्ज करवाया है। इस बारे में डीएसपी बैजनाथ पूर्ण चंद ठुकराल ने बताया कि पुलिस ने उन तीनों को हिरासत में लिया है और वन्य प्राणी अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज कर लिया है तथा आगामी तफ्तीश जारी है।

Vijay