कोरोना से बच्चों को बचाने की तैयारी शुरू, नाहन मेडिकल कॉलेज में अलग से बन रहा कोविड वार्ड

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 05:36 PM (IST)

नाहन (दलीप): सरकार के आदेशों पर डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नाहन में कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के दृष्टिगत तैयारियां शुरू कर दी हैं। तीसरी लहर की चपेट में बच्चों के आने की ज्यादा संभावना जताई जा रही है। इसको देखते हुए बच्चों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस 30 बैड का वार्ड अलग से तैयार किया जा रहा है। यहां सभी आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी ताकि कोरोना की चपेट में आए छोटे बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें और वे जल्द स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट सकें।

वैंटिलेटर, ऑक्सीजन व अन्य मेडिकल उपकरण होंगे

छोटे बच्चों के लिए अलग से बन रहा कोविड वार्ड सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे वैंटिलेटर, ऑक्सीजन सप्लाई व अन्य मैडीकल उपकरणों से लैस होगा। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक बताई जा रही है। इसे देखते हुए बच्चों के लिए तैयार किए जा रहे इस वार्ड में ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाई जा रही है। वार्ड के सभी बैड पर आईसीयू मॉनीटर स्थापित किए जाएंगे। बच्चों के लिए इस्तेमाल होने वाले वैंटीलेटर भी इंस्टॉल किए जा रहे हैं। इस वार्ड के अलावा मैडीकल कॉलेज के सीसीयू वार्ड में भी अतिरिक्त 10 बैड तैयार किए जा रहे हैं ताकि 40 बैड की कैपेसिटी छोटे बच्चों के लिए हो सके।

छोटे बच्चे भी आ रहे हैं कोरोना की चपेट में

मेडिकल कॉलेज के एमएस डॉ. श्याम कौशिक के अनुसार मौजूदा समय में भी बच्चों में कोरोना पॉजिटिविटी पाई जा रही है। खासकर ऐसे बच्चों में, जिनके माता-पिता कोरोना पॉजिटिव हैं। इस कारण बच्चे भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। मेडिकल कॉलेज में अभी तक करीब 20 बच्चे पॉजिटिव आ चुके हैं। हालांकि बच्चों की रिकवरी भी तेजी से हो रही है।

10 माह के बच्चे ने हराया कोरोना

मेडिकल कॉलेज अस्पताल नाहन में एक 10 माह के बच्चे ने कोरोना को मात दी है। मेडिकल कालेज नाहन में बनाए गए सारी वार्ड से करीब 15 से 20 बच्चे कोरोना से रिकवर हुए हैं। वहीं बीते दिनों एक 3 वर्षीय बच्चे की कोरोना संक्रमण के चलते मौत भी हुई थी। इसके अलावा अभी तक कोरोना की चपेट में आए सभी बच्चे रिकवर होकर अपने घर जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News