सनसनी : तिब्बती युवक ने किया आत्मदाह, नहीं हुई पहचान

Saturday, Jul 29, 2017 - 10:17 PM (IST)

धर्मशाला: पर्यटन स्थल मैक्लोडगंज में एक तिब्बती युवक द्वारा मुख्य बौद्ध मोनैस्ट्री के समीप लाग्यारी मोनैस्ट्री के रास्ते पर कैरोसीन छिड़क कर आत्मदाह करने का मामला प्रकाश में आया है। इस घटना से क्षेत्र में सनसनी का माहौल है। अभी तक आत्मदाह करने वाले युवक की पहचान नहीं हो पाई है। शनिवार को लाग्यारी मोनैस्ट्री के समीप एक तिब्बती युवक के आत्मदाह करने के मामले के बाद समुदाय के सभी लोगों को इसकी सूचना दे दी गई है।  घटना स्थल पर पुलिस व फोरैंसिक विशेषज्ञों को भी युवक की पहचान संबंधी कोई दस्तावेज प्राप्त नहीं हुआ है। आत्मदाह करने के स्थान पर विशेषज्ञों को युवक का एक बैग मिला है, जिसमें तिब्बत का राष्ट्रीय ध्वज व 800 रुपए सहित एक छाता मिला है। पुलिस थाना मैक्लोडगंज में इस संबंध में मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी गई है। 



तिब्बती समुदाय के तेंजिन दोरजे ने उठता देखा धुआं
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार लगभग 4 बजे मैक्लोडगंज में लाग्यारी मोनैस्ट्री के रास्ते में एक युवक ने कैरोसीन छिड़क कर आत्मदाह कर लिया। युवक ने जब यह कदम उठाया तो उस समय मौके पर कोई भी मौजूद नहीं था। इस दौरान मोनैस्ट्री की परिक्रमा कर रहे तिब्बती समुदाय के तेंजिन दोरजे ने धुआं उठता हुआ देखा तो इसके कारणों का पता लगाने के लिए वह मौके पर पहुंच गया। इस दौरान उसने वहां पर एक व्यक्ति को जलते हुए देखा तथा इसकी सूचना अन्य को दी, जिसके बाद तिब्बती सैटलमैंट ऑफिसर मौके पर पहुंच गए तथा युवक की पहचान के लिए तिब्बती समुदाय को सूचना दी गई।

पुलिस ने कब्जे में लिया युवक का शव
इस दौरान पुलिस थाना की टीम भी मौके पर पहुंच गई तथा शव को कब्जे में लिया। इसके अलावा फोरैंसिक लैब विशेषज्ञों ने भी मौके पर पहुंचकर साक्ष्य जुटाए। तिब्बती सैटलमैंट ऑफिसर दावा रिंचेन ने बताया कि उन्हें एक युवक के आत्मदाह करने की सूचना मिली थी, जिसके बाद मौके पर पहुंचे। युवक पूरी तरह से जल चुका था तथा उसकी मौत हो गई थी। युवक की पहचान के लिए समुदाय के सभी लोगों को सूचना दे दी गई है।