बच्चों संग ली सैल्फी खोलेगी अब आंगनबाड़ियों के राज

Monday, Sep 30, 2019 - 11:58 AM (IST)

घुमारवीं : वर्ष 2022 तक कुपोषण मुक्त भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिओ और आंगनबाड़ी केंद्रों को क्रियाशील रखने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन प्रदान किए जा रहे हैं। इसी योजना के अंतर्गत घुमारवीं परोयोजना की 14 पर्यवेक्षक वृतों में 322 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन प्रदान किए जा चुके हैं। इसके साथ इन कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

स्मार्टफोन कार्यकर्ताओं को मुफत में प्रदान किए जा रहे हैं। इसमें वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध है।आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को परिवार प्रबंधन तथा ग्रह भ्रमण की जानकारी भी फोन के माध्यम से प्राप्त होगी। इससे पूर्व कुछ घर छूट जाते थे पर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि स्मार्टफोन खुद याद दिलाएगा कि कौन सा घर भ्रमण से छूट गया है।

इस योजना से आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्य में पारदर्शिता आएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पहले हाथध से रजिस्टर भरकर प्रतिदिन की कार्यवाही कार्यालय को रिपोर्ट किया करते थे लेकिन अब मैनुअल रिपोर्टिंगसे निजात मिल गई है। अब सारी जानकारी मोबाइल पर ही अपलोड होगी। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों के खुलले के समय बच्चों की कितनी उपस्थिति है इसके लिए प्रत्येक कार्य दिवस पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सैल्फी लेकर एक फोटो अपलोड करनी होगी जिसकी सूचना संबंधित कार्यलयों को मिल जाएगी।

Edited By

Simpy Khanna