आत्मनिर्भर गांव ही आत्मनिर्भर भारत का आधार : वीरेंद्र कंवर

punjabkesari.in Thursday, Jan 28, 2021 - 04:47 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): आत्मनिर्भर गांव ही आत्मनिर्भर भारत का आधार हैं। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ऊना में आज नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण समारोह में कही। इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है, जिसे तभी पूरा किया जा सकता है जब गांव आत्मनिर्भर बनें। इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों को जी जान से मेहनत करनी होगी। अपनी पंचायत में प्रतिवर्ष कम से कम 5 बड़े काम करने का लक्ष्य रखना होगा, जिससे गांव की तस्वीर बदलेगी। पंचायतें अपने काम की प्राथमिकता तय करें और उसे निर्धारित समय के भीतर पूरा करें ताकि गांव के लोगों को इसका फायदा हो।

बीपीएल चयन में बरतें पारदर्शिता

मंत्री ने कहा कि आज पंचायतों के पास विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है। केंद्र सरकार पंचायतों को सीधा पैसा भेज रही है। पंचायत प्रतिनिधियों को अपनी प्राथमिकताएं तय करनी हैं और विभिन्न परियोजनाओं के पात्र लाभार्थियों का चुनाव करना है। पंचायतों से गरीब व हाशिए पर खड़े व्यक्ति को हमेशा न्याय की आशा रहती है, ऐसे में उन्हें अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की दिशा में कार्य करना होगा। बीपीएल परिवारों के चयन का दायित्व ग्राम सभा को दिया गया है और चयन में पारदर्शिता बरती जानी चाहिए और पात्र लोगों को ही इसका लाभ मिलना चाहिए।

गांव के विकास को सरकार दे रही राशि

मंत्री ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से आज ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े-बड़े काम किए जा रहे हैं। गांव में सडकें, शौचालय, वर्षा जल संग्रहण टैंक व पौधारोपण जैसे कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों को पूरा करने के लिए धन का कोई अभाव नहीं है। गांव के विकास के लिए प्रदेश सरकार पूरी धनराशि उपलब्ध करवा रही है।

भ्रष्टाचार मुक्त विकास का प्रण लें प्रतिनिधि : सत्ती

शपथ ग्रहण समारोह में विशेष रूप से उपस्थित सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि पंचायतें लोकतंत्र की नींव हैं। अगर नींव मजबूत होगी तो मकान भी मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि कुछ पंचायतों ने बीते वर्षों में अच्छा कार्य किया है, उनसे सीख लेकर नई पंचायतों को नए कार्य करने होंगे। भ्रष्टाचार मुक्त विकास होगा तो गांव आगे बढ़ेगा। पंचायत के विकास के लिए आए पैसों का दुरुपयोग न हो, ताकि सही हकदार तक उस पैसे का लाभ मिल सके। नवविर्वाचित प्रतिनिधियों को भ्रष्टाचार मुक्त विकास का प्रण लेना होगा। सत्ती ने कहा कि पंच को परमेश्वर का दर्जा दिया गया है, ऐसे में परियोजनाओं की जानकारी रखें और सरकार की उन योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी तक पहुंचाएं।

नशे की रोकथाम के लिए कार्य करें पंचायतें

सत्ती ने कहा कि नवनिर्वाचित पंचायतें नशे की रोकथाम की दिशा में भी कार्य करें ताकि आने वाली पीढ़ी को इस सामाजिक कुरीति से बचाया जा सके। अपनी पंचायत को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि संविधान ने पंचायतों को वित्तीय, प्रशासनिक और न्यायिक शक्तियां प्रदान की हैं, ऐसे में पंचायत प्रतिनिधियों की सुविधा के लिए आने वाले समय में प्रशिक्षण भी करवाए जाएंगे, ताकि वे बेहतर ढंग से कार्य कर सकें।

एसडीएम ने दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ

ऊना विकास खंड के नवनिर्वाचित प्रधानों, उपप्रधानों तथा पंचायत समिति सदस्यों को आज एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में 28 पंचायत समिति सदस्यों व 63 पंचायतों के प्रधानों व उपप्रधानों ने शपथ ली। इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, बीडीओ ऊना रमनवीर चौहान व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News