हिमाचल में लॉकडाऊन जैसी बंदिशें, 7 से 16 मई तक कोरोना कर्फ्यू, धारा 144 भी लागू

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 09:16 PM (IST)

शिमला (योगराज): कोरोना संक्रमण के मामलों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 7 से 16 मई मध्य रात्रि तक कोरोना कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है, साथ ही राज्य में धारा 144 को लागू कर दिया है ताकि 5 एवं इससे अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्र न हो सकें। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस अवधि के दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय एवं संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति व स्वच्छता इत्यादि सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। मंत्रिमंडल का मानना था कि कोरोना वायरस की चेन को तोडऩे के लिए इस तरह के सख्त निर्णय लेने जरूरी हैं। इसी तरह हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से ली जाने वाली 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई की तरह स्कूल शिक्षा बोर्ड भी 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट करेगा। इसके अलावा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं और कालेजों की वार्षिक परीक्षाएं आगामी आदेशों तक निलम्बित रहेंगी। राज्य में शिक्षण संस्थान अब 31 मई तक बंद रहेंगे। सभी सरकारी और निजी परिवहन सेवाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ परिचालित होंगी और अंतर्राज्यीय परिवहन सेवा भी जारी रहेगी।

उद्योगों, कृषि, बागवानी व परियोजना स्थलों पर जारी रहेगा काम

प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में काम चलता रहेगा। इसके लिए औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वालों को राज्य सरकार की तरफ से जारी एसओपी का पालन करना होगा। इससे प्रदेश से श्रमिकों के पलायन को भी रोका जा सकेगा। इसके अलावा नागरिक कार्य स्थलों, बागवानी एवं कृषि स्थलों और अन्य परियोजना स्थलों पर कार्य जारी रहेगा।

300 बिस्तरों में स्तरोन्नत होगा क्षेत्रीय अस्पताल ऊना

मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना को 300 बिस्तरों वाले क्षेत्रीय अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की है। इससे लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। अस्पताल में इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 76 पद सृजित करने को भी मंजूरी प्रदान की गई है।

राजस्व संग्रहण पर ध्यान केंद्रित

बैठक में राजस्व संग्रहण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसमें आबकारी एवं कराधान विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। प्रदेश में विभिन्न कर कानूनों के बेहतर प्रबंधन एवं विनियमन के लिए बैठक में आबकारी एवं कराधान विभाग में अधिकारियों के वर्तमान पदों के स्थान पर विशेष एवं समॢपत हिमाचल प्रदेश राजस्व (राज्य कर एवं आबकारी) सेवा सृजित करने का निर्णय लिया गया।

धर्मपुर को नया वृत्त व थानाकलां को नया जल शक्ति मंडल

बैठक में मंडी जिला के धर्मपुर में आवश्यक पदों सहित नया जल शक्ति वृत्त सृजित करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा ऊना जिले के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थानाकलां में नया जल शक्ति मंडल खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गई, साथ ही जल शक्ति उपमंडल नंबर-2 ऊना के बेहतर प्रशासनिक संचालन के लिए वर्तमान स्टाफ व अधोसंरचना को बसाल स्थानांतरित करने का भी फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री के आवास पर बैठक

मंत्रिमंडल बैठक के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सरकारी आवास पर उच्च अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें कोरोना कर्फ्यू के दौरान लगाई जाने वाली बंदिशों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

सरकार ने ये भी लिए निर्णय

  1. एसओपी में जारी होगी विस्तृत गाइडलाइन।
  2. डीसी को अपने स्तर पर निर्णय लेने की अनुमति।
  3. प्रदेश से अंदर व बाहर जाने के लिए पंजीकरण करवाना अनिवार्य।
  4. 7 राज्यों से आने वाले लोगों आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के साथ एंट्री।
  5. आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए तय होगा समय।
  6. कर्मचारियों को स्टेशन न छोडऩे के आदेश, वर्क फ्रॉम होम होगा।
  7. बिना कार्य से बाहर निकलने पर होगी कार्रवाई।
  8. स्थिति की समीक्षा करेगी सरकार, बढ़ सकती हैं बंदिशें।
  9. मीडिया को आवश्यक सेवाओं में किया शामिल।
  10. शराब के ठेके खुलने के लिए भी तय होगा समय।
  11. हार्डवेयर की दुकानें खोलने को मिल सकती है अनुमति।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News